Post Office की इस स्कीम में लगाए पैसा, बुढ़ापे के लिए हो जाएगा शानदार फंड का इंतजाम, यहां जानें कैसे
Advertisement

Post Office की इस स्कीम में लगाए पैसा, बुढ़ापे के लिए हो जाएगा शानदार फंड का इंतजाम, यहां जानें कैसे

Post office PPF Scheme: नौकरी की शुरुआत में की गई छोटी-छोटी बचत भी आगे चलकर बहुत काम आती है. इससे आप रिटायरमेंट के बाद न सिर्फ अपने खर्चों को अच्छे से मैनेज कर पाएंगे, बल्कि अपने बड़े सपने पूरे कर सकते हैं. 

 Post Office की इस स्कीम में लगाए पैसा, बुढ़ापे के लिए हो जाएगा शानदार फंड का इंतजाम, यहां जानें कैसे

Post office PPF Scheme: सभी को बुढ़ापे में या रिटायरमेंट के बाद अपने खर्चों को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए पेंशन की जरूरत पड़ती है. जॉब करने वाले लोग तो रिटायरमेंट के बाद पेंशन सुविधा का लाभ ले सकते हैं, लेकिन असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए मुश्किल हो जाती है.

पेंशन न मिलने के कारण असंगठित क्षेत्र के कामगारों को बुढ़ापे में भी काम करना करना पड़ता है. अगर आप अपना रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ (Public Provident Fund) स्कीम आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है. 

महज इतने रुपये से कर सकते हैं निवेश
आप पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के तहत न्यूनतम 500 रुपये से इसमें निवेश शुरू कर सकते हैं. इसमें निवेश की अधिकतम राशि 1.50 लाख रुपये है. इस समय पोस्ट ऑफिस की इस योजना में निवेश करने पर आपको सालाना 7.1 फीसदी ब्याज दर का फायदा मिलता है. इसका मेच्योरिटी पीरियड 15 साल का होता है. पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में निवेशक 15 साल तक अपना पैसा लगा सकते हैं. इसके बाद भी 5-5 साल के ब्रैकेट में इसे एक्‍सटेंड किया जा सकता है. हालांकि, इसमें अकाउंट खुलवाने वाले साल को नहीं गिना जाता है. 

टैक्‍स फ्री इनकम
कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 साल से अधिक अपना पीपीएफ अकाउंट ओपन करवा सकता है और किसी नाबालिग का खाता भी उसके अभिभावक के द्वारा खुलवाया जा सकता है. पीपीएफ एक लॉन्ग टर्म सेविंग स्कीम है. इसमें आपको टैक्‍स सेविंग का फायदा होगा. पीपीएफ में मिलने वाला ब्याज इनकम टैक्स के दायरे से बाहर होता है. इस स्कीम में मेच्‍योरिटी और ब्‍याज से होने वाली इनकम भी टैक्‍स फ्री होगी.   

इतना होगा मुनाफा
अगर आप हर महीने 6,000 रुपये अपने पीपीएफ अकाउंट में डालते हैं तो 20 साल बाद आपको मेच्‍योरिटी पर 31, 95, 984 लाख रुपये मिलेंगे. हालांकि, इंटरेस्ट रेट बदलने पर मेच्‍योरिटी पर मिलने वाली राशि बदल सकती है. इस कैलकुलेशन को ऐसे समझिए कि अगर आप 25 साल की उम्र में अपना पीपीएफ अकाउंट ओपन करवाते हैं तो 45 साल की उम्र तक आपको करीब 32 लाख रुपये का फंड मिलेगा. इस तरह रिटायरमेंट से पहले ही आपके पास अच्छा खासा पैसा जमा हो जाएगा.

Trending news