Post Office की धांसू स्‍कीम, एक बार करें निवेश; फिर हर माह मिलेंगे 2500 रुपये
Advertisement

Post Office की धांसू स्‍कीम, एक बार करें निवेश; फिर हर माह मिलेंगे 2500 रुपये

Small saving schemes: अगर आप निवेश कर रिटर्न की गारंटी प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको पोस्‍ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्‍कीम में निवेश करना चाहिए क्‍योंकि यहां आपको हर माह पेंशन की तरह पेमेंट मिलेगा, वो भी 2500 रुपये से ज्‍यादा.  

 

Post Office की धांसू स्‍कीम, एक बार करें निवेश; फिर हर माह मिलेंगे 2500 रुपये

Monthly saving scheme: पोस्‍ट ऑफिस के द्वारा कई तरह की योजनाएं संचालित की जाती हैं. ऐसे में अगर आप गारंटीड रिटर्न प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको बेस्‍ट स्‍कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए. अगर आप हर माह पेंशन की तरह 2500 रुपये से भी ज्‍यादा का अमाउंट प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको पोस्‍ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्‍कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए. इस योजना में 4 लाख 50 हजार रुपये की राशि निवेश की जा सकती है. वर्तमान में सरकार इस येाजना पर 7.1%  की दर से ब्‍याज दे रही है. ऐसे में अगर आप निवेश करते हैं तो आपको मंथली लगभग 2600 रुपये की राशि हर माह प्राप्‍त हो सकती है.  

एकमुश्त करना होता है इंवेस्‍टमेंट 

पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एक स्मॉल सेविंग स्कीम होती है. इस योजना में निवेश करने पर आपको हर माह रिटर्न की गारंटी होती है. अगर आप इस योजना में 4 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर माह 2500 रुपये से भी ज्‍यादा रिटर्न मिलेगा. इस समय इस योजना में 7.1% की दर से ब्‍याज दिया जा रहा है. जो लोग नौकरी से रिटायर हो जाते हैं, उनके लिए ये स्‍कीम बेस्‍ट मानी जा सकती है क्‍योंकि इसमें भी मंथली पेंशन की तरह रिटर्न की गारंटी होती है. सरकारी पोस्‍ट ऑफिस होने के चलते इस योजना में निवेश एकदम सुरक्षित रहता है.  

सिर्फ इतने से शुरू करें निवेश 

पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में आपको 5 साल के लिए निवेश करना होता है. इसके बाद आपको इंवेस्‍टमेंट की पूरी रकम वापस लौटा दी जाती है. इस योजना में मैक्सिमम 4.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. अगर आप ज्‍यादा निवेश करना चाहते हैं तो आप ज्वॉइंट अकाउंट खुलवा कर 9 लाख रुपये का अमाउंट निवेश कर सकते हैं. आप 1000 रुपये जमा करके भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं.   

मैच्योरिटी पर निकाले पैसे 

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं, तो आपको इस योजना के नियम भी जान लेना चाहिए क्‍योंकि आप एक साल तक इस अमाउंट को निकाल नहीं सकते हैं. इसके अलावा अगर आप मैच्योरिटी से पहले ही इस योजना से रकम निकालते हैं, तो मूलधन में से 1% राशि काट ली जाती है. आप देशभर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में मंथली इनकम स्कीम में इंवेस्‍ट कर सकते हैं. आपको बता दें कि इस योजना में निवेश करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खुलवाने की भी जरूरत नहीं है. जिसकी आयु 18 साल या उससे ज्‍यादा है, वे इस योजना में निवेश कर सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news