Advertisement
photoDetails1hindi

Tax Saving MF Schemes: ऊंचे रिटर्न के साथ पाना चाहते हैं टैक्स छूट का फायदा? ये Tax सेविंग स्कीम हैं शानदार

Tax Saving MF Schemes: ऐसे निवेशक जो 3 साल के लिए अपना पैसा छोड़ सकते हैं और बेहतर रिटर्न के साथ टैक्स छूट का लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए टैक्स सेविंग फंड बेहतर विकल्प है. हमारे देश में निवेश करने की सबसे खास वजह में से एक होती है टैक्स में छूट पाना. 

 

1/6

हालांकि, पैसा इन्वेस्ट करने का ये माध्यम शानदार रिटर्न के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन कुछ टैक्स सेविंग स्कीम हैं जहां आप टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं. 

2/6

इन टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड स्कीम के जरिए निवेशक इक्विटी में इन्वेस्टमेंट की तरह ऊंचा रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं. 

क्वांट टैक्स प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ

3/6
क्वांट टैक्स प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ

यह टैक्स सेविंग स्कीम का शानदार है. इसका 3 साल का रिटर्न 50.54 फीसदी है. जबकि, इसका 2 साल में रिटर्न 21 फीसदी से ज्यादा रहा है. फंड में सबसे ज्यादा एलोकेशन फाइनेंशियल सेक्टर में है, जो 21 फीसदी का  है. जबकि, एनर्जी सेक्टर में करीब 18 फीसदी है. फंड का 98 फीसदी इन्वेस्टमेंट इक्विटी में है.

 

पीजीआईएम इंडिया ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड डायरेक्ट- ग्रोथ

4/6
पीजीआईएम इंडिया ईएलएसएस टैक्स सेवर फंड डायरेक्ट- ग्रोथ

स्कीम का 3 साल का रिटर्न करीब 32 फीसदी और एक्सपेंस रेश्यो 1 फीसदी है. इस स्कीम का 32 फीसदी एलोकेशन फाइनेंशियल सेक्टर में है. इसके अलावा एनर्जी और टेक में भी इसका 10-10 फीसदी से ज्यादा का एलोकेशन है.

पराग पारिख टैक्स सेवर फंड डायरेक्ट

5/6
पराग पारिख टैक्स सेवर फंड डायरेक्ट

इस स्कीम का 3 साल का रिटर्न करीब 34 प्रतिशत है और इसका एक्सपेंस रेश्यो 0.8 फीसदी है. इस स्कीम का एलोकेशन फाइनेंशियल सेक्टर में करीब 30 फीसदी है. इसके अलावा इसका एलोकेशन टेक और ऑटो सेक्टर में भी है.

बंधन टैक्स एडवांटेज डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ

6/6
बंधन टैक्स एडवांटेज डायरेक्ट प्लान- ग्रोथ

इस टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड स्कीम का 3 साल का रिटर्न 37 फीसदी से ज्यादा मिला है. वहीं, इस कैटेगरी के फंड्स का औसत रिटर्न 27 फीसदी ही रहा है. फाइनेंशियल सेक्टर में इसका लगभग 25 फीसदी एलोकेशन है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़