Advertisement
photoDetails1hindi

Saving Tips: हजारों रुपये कमाते हों या फिर लाखों, सैलरी आते ही तुरंत करें ये काम

एक बार जब आप एक बजट तैयार कर लेते हैं तो आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा हो जाता है कि आप आम तौर पर किस पर खर्च करते हैं. किराया और किराने का सामान जैसे खर्चों को समाप्त या कम नहीं किया जा सकता है. लेकिन आप निश्चित रूप से दूसरे खर्चों में कटौती कर सकते हैं.

1/5

Salary: चाहे आप हर महीने 10,000 रुपये कमाते हों या 1 लाख रुपये कमाते हों, एक बात सभी को पता होनी चाहिए कि हर महीने अपनी सैलरी से पैसे कैसे बचाएं. यदि आपको पैसे बचाने में परेशानी हो रही है या आप हर महीने ज्यादा बचत करना चाहते हैं तो आपके पास वर्क प्लान या चेकलिस्ट होने से मदद मिलती है. इसके साथ ही आपको फाइनेंस से जुड़ी अच्छी आदतों को विकसित करने की जरूरत है. इसमें सैलरी को खर्च करने के साथ ही सेविंग करना ज्यादा जरूरी है. ऐसे में सैलरी आते ही तुरंत सेविंग करनी चाहिए. आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिनके जरिए सेविंग आसानी से की जा सकती है.

2/5

खर्चों में कटौती- एक बार जब आप एक बजट तैयार कर लेते हैं तो आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा हो जाता है कि आप आमतौर पर किस पर खर्च करते हैं. किराया और किराने का सामान जैसे खर्चों को समाप्त या कम नहीं किया जा सकता है. लेकिन आप निश्चित रूप से दूसरे खर्चे जैसे कोई मेंबरशिप या सब्सक्रिप्शन, कोई अनावश्यक खरीद और नियमित रूप से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जैसे खर्चों में कटौती कर सकते हैं. इनके जरिए आप जो पैसा बचाते हैं, उसकी बचत की जा सकती है.

3/5

बुद्धिमानी से उधार लें- हो सकता है कई कारणों से उधार लेना पड़ जाए. ऐसे में कर्ज को एकदम से खत्म करना संभव नहीं हो सकता है. लेकिन उधार लेते वक्त ये ध्यान रखें कि आपको उधार क्यों चाहिए. होम लोन और एजुकेशन लोन आपको जिंदगी के कुछ लक्ष्य हासिल करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही लोन आपकी आय और संपत्ति में भी इजाफा कर सकते हैं. ऐसे में उधार जब भी लें तो सोच-समझकर ही लें.

4/5

उद्देश्य के साथ करें बचत- यदि आप नहीं जानते कि आप किस लिए बचत कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके पास मन से बचत करने का प्रोत्साहन न हो. यही कारण है कि बचत करने का सही टारगेट आपके पास होना चाहिए. विशिष्ट लक्ष्यों को ध्यान में रखें और उनमें से प्रत्येक के लिए बचत करने की योजना बनाएं. इससे आपकी प्रोग्रेस को ट्रैक करना भी आसान हो जाएगा. जब आपको लगेगा कि आप टारगेट के और करीब आ रहे हैं तो आपको हर महीने और बचत करने का प्रोत्साहन मिलेगा.

5/5

एक्स्ट्रा अमाउंट का सही इस्तेमाल- अगर आपको कहीं से एक्स्ट्रा इनकम होती है या किसी प्रकार की एक्स्ट्रा राशि आपको मिलती है तो इस अमाउंट का सही इस्तेमाल करें. आप अपने भविष्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और इसे पूरा खर्च करने की बजाय इन अमाउंट का कम से कम एक हिस्सा बचा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़