Advertisement
trendingPhotos1601028
photoDetails1hindi

Saving Tips: पैसे बचाने हैं तो इनको बिल्कुल भी न करें इग्नोर, हर महीने होगी ज्यादा सेविंग

Saving: पैसे बचाने के लिए पहला कदम यह पता लगाना है कि आप कितना खर्च करते हैं. अपने सभी खर्चों पर नजर रखें. इसका मतलब है कि हर घरेलू आइटम के साथ-साथ नियमित मासिक बिल और अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें. इससे ये पता लगने में आसानी होगी कि आपका पैसा कहां-कहां खर्च हो रहा है.

1/5

Saving Money: पैसों की बचत हर कोई करना चाहता है लेकिन ज्यादातर लोग पैसों की बचत नहीं कर पाते हैं. ऐसे लोग पैसा बचाने के बारे में सोचते जरूरी हैं लेकिन पैसा बचा नहीं पाते हैं. हालांकि आज यहां हम आपको पैसों की बचत करने के लिए जरूरी टिप्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी मदद से सेविंग की जा सकती है.

2/5

अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें- पैसे बचाने के लिए पहला कदम यह पता लगाना है कि आप कितना खर्च करते हैं. अपने सभी खर्चों पर नजर रखें. इसका मतलब है कि हर घरेलू आइटम के साथ-साथ नियमित मासिक बिल और अपने खर्चों को रिकॉर्ड करें. इससे ये पता लगने में आसानी होगी कि आपका पैसा कहां-कहां खर्च हो रहा है.

3/5

अपने बजट में बचत शामिल करें- अब जब आप जानते हैं कि आप एक महीने में कहां-कहां कितना खर्च करते हैं तो अब आप एक बजट बनाना शुरू कर सकते हैं. आपके बजट में यह दिखना चाहिए कि आपकी इनकम से कम आपका खर्च हो, ताकि आप अपने खर्च की योजना बना सकें और ओवरस्पीडिंग को सीमित कर सकें. आप बजट में ये चीजें शामिल करें कि किसी चीज के लिए महीने में कितना खर्च किया जाना है. साथ ही अपनी इनकम का 15-20 फीसदी पहले ही अलग करके रखें ताकी वो बच जाए.

4/5

खर्च में कटौती करने के तरीके खोजें- अब आपने जो बजट बनाया है, उसमें ये देखें कि कहां-कहां पर कटौती की जा सकती है. बजट में कई ऐसे खर्च भी होंगे जो कि गैर-जरूरी होंगे, उन्हें हटाया जा सकता है. मनोरंजन, बाहर खाना खाना, निश्चित मासिक खर्चों के अलावा कोई खर्च आदि में कटौती की जा सकती है.

5/5

बचत लक्ष्य निर्धारित करें- इसके साथ ही आपके महीने की इनकम में से आपको कितना बचाना है उसका भी टारगेट बना लेना चाहिए. पैसे बचाने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक लक्ष्य निर्धारित करना है. इस बारे में सोचकर शुरू करें कि आप किस चीज के लिए बचत करना चाहते हैं और कितना बचाना चाहते हैं. अनुमान लगाएं कि आपको किसी जरूरी और महंगी वस्तु या किसी अन्य चीज के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होगी और आपको इसे बचाने में कितना समय लग सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़