Advertisement
photoDetails1hindi

Budget 2023: बजट से पहले कैसी होनी चाहिए शेयर बाजार में निवेश की स्ट्रेटेजी? इन बातों का रखें ध्यान

Investment Tips: इस बार का बजट मोदी सरकार 2.0 का आखिर पूर्ण बजट भी होने वाला है. ऐसे में इस बार के बजट में कई अहम घोषणाएं भी हो सकती है. हालांकि बजट से पहले ही शेयर मार्केट में काफी हलचल देखने को मिल रही है. ऐसे में बजट से पहले शेयर बाजार में क्या निवेश की रणनीति होनी चाहिए, इसको लेकर भी कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए.

1/5

Investment: कुछ ही दिनों में देश में आम बजट पेश किया जाना है. बजट में कई अहम ऐलान किए जाने की संभावना है. वहीं इस बार का बजट मोदी सरकार 2.0 का आखिर पूर्ण बजट भी होने वाला है. ऐसे में इस बार के बजट में कई अहम घोषणाएं भी हो सकती है. हालांकि बजट से पहले ही शेयर मार्केट में काफी हलचल देखने को मिल रही है. ऐसे में बजट से पहले शेयर बाजार में क्या निवेश की रणनीति होनी चाहिए, इसको लेकर भी कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए.

2/5

धैर्य रखें- दरअसल, भारतीय शेयर बाजार में बजट के कारण काफी हलचल देखने को मिल सकती है. वहीं बजट से पहले ही शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव बना हुआ है. इस बीच निवेशकों को धैर्य से काम लेना चाहिए. मार्केट नीचे भी जाएगा और मार्केट ऊपर की तरफ भी जाएगा. ऐसे में निवेशकों को तेजी-मंदी के कारण गलत फैसला नहीं लेना चाहिए.

3/5

शेयर का चुनाव- इस बार के बजट में सरकार कई सेक्टर पर फोकस कर सकती है, ताकी विकास को एक दिशा मिल सके. ऐसे में उन विशेष सेक्टर में मौजूद बढ़िया कंपनियों के शेयर पर फोकस करें और उनका मूवमेंट नोटिस करें. सरकार की बेहतर पॉलिसी के कारण ऐसी कंपनियों के व्यापार में इजाफा देखा जा सकता है और कंपनियों के शेयर पर भी उनका असर देखने को मिल सकता है.

4/5

पोर्टफोलियो बनाएं- बजट से पहले एक बेहतर पोर्टफोलियो बनाएं. शेयर मार्केट में मौजूद अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करें. इससे आपको शेयर मार्केट का पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई रहेगा. अलग-अलग सेक्टर की कंपनियां होने से बजट के दौरान हुए ऐलान से इन पर असर देखने को मिल सकता है.

5/5

(डिस्कलेमर: किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़