Advertisement
photoDetails1hindi

Share Market में पैसा लगाने से पहले रुक जाएं, अगर ये बेसिक बातें नहीं पता तो जान लें

Investment Tips: लंबी अवधि के लिए सफल निवेश करना उतना आसान नहीं है, जितना आसान शेयर बाजार में पैसा लगाना है. यहां हम लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट को बेहतर तरीके से संभालने के लिए कुछ बेसिक बताने वाले हैं.

1/6

Share Market: निवेश एक लंबा खेल है. चाहे आप रिटायरमेंट के लिए निवेश करना चाहते हैं या अपनी बचत बढ़ाना चाहते हैं, जब आप बाजार में काम करने के लिए पैसा लगाते हैं तो इसे सेट करना और इसे भूल जाना सबसे अच्छा होता है. लेकिन लंबी अवधि के लिए सफल निवेश करना उतना आसान नहीं है, जितना आसान शेयर बाजार में पैसा लगाना है. यहां हम लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट को बेहतर तरीके से संभालने के लिए कुछ बेसिक बताने वाले हैं.

2/6

इससे पहले कि आप लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकें, आपको यह जानना होगा कि आपको कितना पैसा निवेश करना है. सबसे पहले इसका आंकलन कर लें, उसके बाद ही शेयर मार्केट में पैसा निवेश करें.

3/6

हर किसी के अलग-अलग निवेश लक्ष्य होते हैं. किसी को रिटायरमेंट के लिए पैसा बचाना होता है तो किसी को बच्चों की कॉलेज फीस के लिए भुगतान करना होता है या फिर किसी को घर का डाउन पेमेंट करना होता है. ऐसे में लंबे समय के लिए निवेश करते वक्त ये जरूर ध्यान रखें कि आपको कितने साल बाद इन पैसों की जरूरत होगी. उसके बाद निवेश करें.

4/6

एक बार जब आप अपने निवेश लक्ष्यों और समय सीमा को स्थापित कर लेते हैं, तो एक निवेश रणनीति चुनें और उसके साथ बने रहें. बिना रणनीति के निवेश करने से दिक्कतें बढ़ सकती है. ऐसे में निवेश की हमेशा से एक रणनीति जरूर अपनाएं.

5/6

बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहता है. ऐसे में बाजार में गिरावट आए तो अचानक से कोई प्रतिक्रिया न दें. बाजार को समझें और आपने जिस शेयर में पैसा लगाया है, उसके समझें. इसके बाद ही कोई डिसीजन लें. गिरावट के कारण कोई गलत फैसला न लें.

6/6

लंबी अवधि के लिए निवेश करना है तो पोर्टफोलियो बनाएं. उस पोर्टफोलियो में कई कंपनियों के शेयर रखें. आपका पोर्टफोलियो जितना डायवर्सिफाई रहेगा, नुकसान की गुंजाइश उतनी ही कम रहेगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़