Advertisement
photoDetails1hindi

Share Market: नुकसान हो रहा है तो नए साल में बदल दें अपनी इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी, पैसा कमाना है तो ये टिप्स आएगी काम

Happy New Year: साल 2022 में कुछ लोगों का इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो लाल निशान में भी रहा. ऐसे में अगर New Year 2023 में पोर्टफोलियो में रिकवरी चाहिए तो इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी में बदलाव लाने की जरूरत है. ऐसे में पैसा कमाने में ये टिप्स आपके काम आ सकती है.

1/6

Investment: साल 2022 में शेयर बाजार में काफी हलचल देखने को मिली. सेंसेक्स और निफ्टी शुरुआती 6 महीने गिरावट दिखाते रहे लेकिन साल के आखिरी 6 महीने में सेंसेक्स और निफ्टी में रिकवरी आई और अपना अब तक का ऑल टाइम हाई भी लगा दिया. हालांकि साल 2022 में कुछ लोगों का इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो लाल निशान में भी रहा. ऐसे में अगर New Year 2023 में पोर्टफोलियो में रिकवरी चाहिए तो इंवेस्टमेंट स्ट्रेटेजी में बदलाव लाने की जरूरत है. ऐसे में पैसा कमाने में ये टिप्स आपके काम आ सकती है.

2/6

पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें- नए साल में अपने इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई करें. अपनी कुछ बचत को जोखिम वाले माध्यम जैसे शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड आदि में लगा सकते हैं. इसके अलावा कुछ अमाउंट को बिना जोखिम वाले माध्यम जैसे एफडी, आरडी, पीपीएफ, गोल्ड आदि में निवेश करें.

 

3/6

घाटा देने वाले शेयरों पर डिसीजन लें- अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करते हैं और उनमें से कुछ शेयरों ने साल 2022 में आपके शेयर मार्केट के पोर्टफोलियो को नुकसान में ला दिया है तो ऐसे शेयर पर डिसीजन लें. इन शेयरों को साल 2023 में भी बनाए रखना है या नहीं, ये फैसला नए साल की शुरुआत से ही आपके पोर्टफोलियो पर असर दिखाने लगेगा.

4/6

निवेश बढ़ाएं- साल 2022 में आपने जितना निवेश किया था, नए साल में उसके मुकालबे अपना इंवेस्टमेंट जरूर बढ़ाएं. मिनिमम 10 फीसदी इंवेस्टमेंट राशि बढ़ाने से आपकी मूल निवेश की गई राशि पर काफी बढ़ा असर देखने को मिल सकता है.

5/6

सैलरी का सही इस्तेमाल- आपको कितना निवेश करना है, ये सैलरी आते ही डिसाइड कर लें. सैलरी आते ही जब इंवेस्टमेंट की राशि डिसाइड कर लेंगे तो महीने के खर्चों में भी कमी आएगी और उसी तरीके से महीने को मैनेज करके चल सकेंगे.

6/6

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़