Advertisement
photoDetails1hindi

Business Idea: सर्दियों में अपने घर से शुरू करें ये आसान बिजनेस, पैसे की होगी बरसात

Business Idea: अगर आप भी घर बैठे अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. आज हम आपके लिए एक ऐसा शानदार बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं जिसे आप सर्दियों के मौसम में आसानी से घर से कर सकते हैं. इस बिजनेस में बंपर मुनाफा है. इतना ही नहीं, इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा मेहनतभी नहीं करना है. आप बस एक मौसम से ही आसानी से लाखों कमा लेंगे. आइये जानते हैं इस शानदार मुनाफे वाले बिजनेस के बारे में.

1/5

आपको बता दें कि मसालों का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की मदद मिल सकती है. यहां आपको मसाले के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है. इसकी रिपोर्ट में is बिजनेस के बारे में विस्तार से बताया गया है. इसके अनुसार, आपको मसाला बनाने की यूनिट लगाने के लिए 3.50 लाख रुपये लगेंगे, जिसमें 300 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड, इक्विपमेंट वगैरह शामिल किये गए हैं. बाकि बिजनेस के लिए 2.50 लाख रुपये की और जरूरत पड़ेगी.

2/5

यह खास बिजनेस है- गरम मसाले का. दरअसल, सर्दी बढ़ने के साथ गर्म मसाले की डिमांड बढ़ जाती है. हालांकि गरम मसाला लगभग सभी के घर में पूरे साल यूज होता है लेकिन सर्दियों में इसकी मांग बढ़ जाती है. ऐसे में आप अपने घर में एक बार निवेश कर मसाला यूनिट लगा सकते हैं और हर साल मोटी कमाई कर सकते हैं. 

3/5

मसाला बनाने की यूनिट के लिए आपको एक एरिया में उसका पूरा सेटअप डालना होगा. इसके बाद आप बाजार से होलसेल रेट पर मसाले खरीद कर घर पर इसे पैकेट्स के रूप में तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको मसालों के बारे में थोड़ी जानकारी लेनी पड़ेगी.

4/5

इसकी बिक्री के लिए आपको बाजार में आकर्षक पैकेट्स मिलेंगे, जिसमें आप मसाले को पैक कर सकते हैं. आप चाहें तो अपने नाम से भी ब्रांड बना सकते हैं. हालांकि आजकल बाजार में रेडीमेड पैकेट बेहद खूबसूरत आते हैं, जिसके भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिएआप अपने एरिया के लोकल मार्केट में बात कर सकती हैं. अगर आप अपने बिजनेस को  बड़े रूप में जमाना चाहते हैं तो कंपनी की एक वेबसाइट भी बनाकर उसमें सारे प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते हैं.

5/5

अब बात करते हैं मुनाफे की. आपको बता दें कि एक यूनिट में सालाना 193 क्विंटल मसाले तैयार किए जा सकते हैं. अब अगर आज के बाजार के हिसाब से देखें तो आप 5400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से साल भर में कुल 10.42 लाख रुपये कम सकते हैं. अब अगर बाकी खर्चा काट दें तो आपको सालाना कम से कम 2.54 लाख रुपये का मुनाफा होगा. यानी महीने में 21 हजार रुपये से ज्यादा की कमाई घर बैठे आसानी से कर सकते हैं. हालांकि आगे चल कार आप इससे लाखों कमा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़