Advertisement
photoDetails1hindi

Mutual Fund: साल 2023 में कैसे चुनें बेस्ट म्यूचुअल फंड? ये टिप्स आएंगी सबसे ज्यादा काम

Top Mutual Fund: फंड कितना जोखिम भरा है इसका ध्यान रखें. रिस्क एडजस्टेड रिटर्न काम आता है. ऐसे में किसी भी फंड का चुनाव करते वक्त रिस्क को देखना भी काफी जरूरी है.

1/5

Best Mutual Fund: अगर आपको लगता है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करना आसान है तो ऐसा असल में है नहीं. म्यूचुअल फंड में निवेश करने में कई सारी चुनौतियां आती हैं. उनमें से एक है बाजार में कई सारे म्यूचुअल फंड होने के कारण लोग असमंजस में आ जाते हैं कि कौनसा म्यूचुअल फंड चुनें? ऐसे में यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिनके जरिए आपको अपनी जरूरत के हिसाब से साल 2023 में बेस्ट म्यूचुअल फंड चुनने में आसानी हो सकती है. आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

2/5

म्यूचुअल फंड ने पिछले 5-7 सालों में कैसा प्रदर्शन किया है. इसको देखें. हालांकि अगर पिछले सालों में म्यूचुअल फंड ने बढ़िया रिटर्न दिया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वो आगे भी बेहतर रिटर्न देगा लेकिन इससे एक अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो म्यूचुअल फंड किस ट्रेक पर जा रहा है और लंबी अवधि में कितना रिटर्न दे सकता है.

3/5

इसका ध्यान रखें कि म्यूचुअल फंड आपकी लंबी अवधि की वित्तीय योजना या लक्ष्यों के सेट में फिट बैठता है या नहीं. रिटर्न, जोखिम, तरलता और कर दक्षता के मामले में फंड आपके लिए सबसे अच्छा होना चाहिए. अगर कोई फंड बेहतर है लेकिन वो आपके लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद नहीं करते हैं तो वो आपके लिए किसी काम के नहीं है. ऐसे में उन फंड्स को चुनें जिनमें आपके ज्यादातर लक्ष्य पूरे हो जाएं.

4/5

फंड कितना जोखिम भरा है इसका ध्यान रखें. इक्विटी फंड में 15% रिटर्न कमाना बहुत अच्छा है लेकिन इन रिटर्न की जोखिम लागत क्या है यह अहम सवाल है. दरअसल, एक फंड जो 10% अस्थिरता के साथ 14% रिटर्न उत्पन्न करता है वो उस फंड से बेहतर होता है जो 40% अस्थिरता के साथ 16% रिटर्न उत्पन्न करता है. यहीं पर रिस्क एडजस्टेड रिटर्न काम आता है. इस लिहाज से पहला फंड काफी बेहतर और सुरक्षित भी है. ऐसे में किसी भी फंड का चुनाव करते वक्त रिस्क को देखना भी काफी जरूरी है.

5/5

किसी फंड में निवेश करने पर आपका कितना खर्च लग रहा है इसको भी देखें. अगर फंड में रिटर्न कम है लेकिन फंड को चलाने का खर्च ज्यादा आ रहा है तो ऐसे फंड से बचें. बेहतर रिटर्न कमाने के लिए फंड की लागत भी देखना काफी जरूरी है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़