NPS न‍िवेशकों के ल‍िए बड़ा अपडेट, जल्‍द आएगा नया न‍ियम; बदलेगा न‍िकासी से जुड़ा रूल
Advertisement

NPS न‍िवेशकों के ल‍िए बड़ा अपडेट, जल्‍द आएगा नया न‍ियम; बदलेगा न‍िकासी से जुड़ा रूल

Systematic Withdrawal Plan: राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के सदस्य 60 साल की उम्र के बाद सेवानिवृत्ति कोष का 60 प्रतिशत तक एकमुश्त राशि के रूप में निकालते हैं, जबकि बाकी 40 प्रतिशत कोष अनिवार्य रूप से ‘एन्यूटी’ (हर साल भुगतान की जाने वाली न‍िश्‍च‍ित राशि) में चला जाता है.

NPS न‍िवेशकों के ल‍िए बड़ा अपडेट, जल्‍द आएगा नया न‍ियम; बदलेगा न‍िकासी से जुड़ा रूल

Pension Fund Regulator: अगर आप भी भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखकर एनपीएस (NPS) में न‍िवेश कर रहे हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. जी हां, पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉर‍िटी (PFRDA) की तरफ से निकासी योजना लाने की तैयारी की जा रही है. इसके तहत पेंशन अकाउंट होल्‍डर्स को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त राशि निकालने की सुविधा मिलेगी. पीएफआरडीए (PFRDA) के चेयरमैन दीपक मोहंती ने इस बारे में जानकारी दी.

एन्यूटी में चला जाता है 40 प्रतिशत कोष

मोहंती ने एक इंटरव्‍यू में कहा, 'यह शुरुआती चरण में है. उम्मीद की जा रही है क‍ि अगली तिमाही के अंत यानी सितंबर तक इस तरह की योजना ला पाएंगे.' अभी राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के सदस्य 60 साल की उम्र के बाद सेवानिवृत्ति कोष का 60 प्रतिशत तक एकमुश्त राशि के रूप में निकालते हैं, जबकि बाकी 40 प्रतिशत कोष अनिवार्य रूप से ‘एन्यूटी’ (हर साल भुगतान की जाने वाली न‍िश्‍च‍ित राशि) में चला जाता है. व्यवस्थित निकासी योजना एनपीएस (NPS) सदस्यों को 75 साल की उम्र तक निकासी का ऑप्‍शन चुनने की अनुमति देगी.

न‍िकासी के ल‍िए होंगे कई ऑप्‍शन
सदस्य मासिक, तिमाही, अर्धवार्ष‍िक और सालाना निकासी का विकल्प चुन सकते हैं. मोहंती ने कहा, 'कई लोगों ने इस बारे में गुजार‍िश की है क‍ि हम कोष के साथ बने क्यों नहीं रह सकते. जब मेरा पैसा मुझे अच्छा र‍िटर्न दे रहा है तो मैं एन्यूटी क्यों लूं. मैं अपना पैसा मासिक या तिमाही आधार पर निकालना चाहूंगा. अभी हम ऐसा विकल्प नहीं दे सकते. ऐसे में हम इस तरह के किसी प्रोडक्‍ट का विचार कर रहे हैं.' पीएफआरडीए (PFRDA) ने लोगों की लंबी उम्र को देखते हुए इसमें प्रवेश की आयु बढ़ाकर 70 साल और इससे निकलने की उम्र 75 साल कर दी है.

10 लाख करोड़ के पार पहुंचेगा कुल फंड
पीएफआरडीए (PFRDA) एक्‍ट में प्रस्तावित संशोधन के बारे में पूछे जाने पर मोहंती ने कहा, ‘हमने सरकार को कुछ सुझाव दिए हैं. हमने सबसे महत्वपूर्ण सुझाव यह द‍िया है क‍ि वह वैकल्पिक पेंशन उत्पाद का है.’ उन्होंने कहा कि पेंशन योजनाओं में प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां (AUM) इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में 10 लाख करोड़ रुपये के ऐतिहासिक आंकड़े को पार कर जाएंगी. इसकी वजह अंशधारकों का नियमित योगदान है.

एनपीएस (NPS), अटल पेंशन योजना (APY) और एनपीएस लाइट सहित प्रबंधन के तहत परिसंपत्तियां बढ़कर 9.58 लाख करोड़ रुपये हो गई हैं. उन्होंने कहा, 'हम करीब 9.5 लाख करोड़ रुपये के एयूएम तक पहुंच गए हैं. इसलिए किसी को आश्‍चर्य नहीं होगा कि चालू वित्त वर्ष के मध्य तक हमारा एयूएम 10 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर जाए.'

उन्होंने कहा कि यह कई अन्य बातों पर निर्भर करता है. इनमें कोष को मिलने वाला ‘रिटर्न’ और बाजार का प्रदर्शन शामिल है. मोहंती ने बताया कि 9.58 लाख करोड़ रुपये में से एनपीएस के कोष का आकार 9.29 लाख करोड़ रुपये है. शेष 28,538 करोड़ रुपये अटल पेंशन योजना का कोष है. उन्होंने कहा कि एनपीएस के तहत अंशधारकों की संख्या पिछले साल ही 10 लाख को पार कर चुकी है. 'इस साल हमें अंशधारकों की संख्या 13 लाख के पार जाने की उम्मीद है.'

Trending news