LIC Policy Rules: एलआईसी ने पॉलिसी लेने के नियम में किया बड़ा बदलाव, भूल से भी न करें ये गलती; वरना डूब जाएंगे सारे पैसे
Advertisement

LIC Policy Rules: एलआईसी ने पॉलिसी लेने के नियम में किया बड़ा बदलाव, भूल से भी न करें ये गलती; वरना डूब जाएंगे सारे पैसे

LIC Policy Nominee Benefits: एलआईसी की पॉलिसी लेने वालों के लिए बड़ी खबर है. एलआईसी ने पॉलिसी लेने के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. अगर आपने इस नए नियम नियम को नहीं जाना तो आपके सारे पैसे डूब सकते हैं. 

Life Insurance Policy Nominee Benefits

Life Insurance Policy Nominee Benefits: अगर आप भी एलआईसी की पॉलिसी खरीदने जा रहे हैं तो पहले ये खबर जरूर पढ़ लें. एलआईसी ने पॉलिसी  खरीदने के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब आपको पॉलिसी खरीदते समय अपने परिवार के किसी सदस्य को नॉमिनी (Life Insurance Policy Nominee) बनाना अनिवार्य हो गया है. दरअसल, विभाग ने ग्राहकों के हितों को देखते हुए ये बड़ा फैसला लिया है. 
अगर आपने पॉलिसी लेते समय नॉमिनी नहीं बनाया है और आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है तो आपके अपनों को रकम से वंचित रहा पड़ सकता है. इस नए नियम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि परिजनों को पॉलिसी का क्लेम पाने में दिक्कत नहीं होगी और अनावश्यक विवाद से भी बचा जा सकेगा. आइये जानते हैं कैसे आप नॉमिनी को जोड़ सकते हैं.

ऐसे बनाएं एक से अधिक नॉमिनी

वैसे तो लोग अपने जीवनसाथी को ही नॉमिनी बनाते हैं लेकिन अगर आप अपने पैसे को दो लोगों के बीच बांटना चाहते हैं- जैसे पत्नी और बच्चा या पत्नी और भाई या मां. ऐसे में, आप एक से अधिक पॉलिसी खरीद सकते हैं और दो पॉलिसियों के लिए अलग-अलग नॉमिनी बना सकते हैं. आप पॉलिसी खरीदते समय ही एक से ज्यादा लोगों का शेयर तय भी कर सकते हैं या उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं. इसके लिए इंश्योरर से पॉलिसी खदीदते समय लिखित अंडरटैकिंग ली जा सकती है.

नॉमिनी चुनते समय ध्यान रखें ये बात 

आप पॉलिसी लेते समय ही नॉमिनी का नाम तय कर लें. नॉमिनी का चुनाव करना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. अगर आप अपने परिवार में कमाने वाले इकलौते सदस्य हैं तो नॉमिनी के लिए परिवार के उस व्यक्ति का चुनाव कीजिए जो आपकी अनुपस्थिति में आर्थिक जिम्मेदारी उठाने के काबिल हो. अधिकतर यह जिम्मेदारी जीवनसाथी ही उठाता है तो आप उन्हें नॉमिनी बना सकते हैं, ताकि आपकी अमानत घर के सदस्यों को काम जरूर आएगी.

बदल भी सकते हैं नॉमिनी

- आपको बता दें कि पॉलिसी होल्डर समय के साथ अपना निमिनी (How To Change Nominee) बदल भी सकता है.
- किसी नॉमिनी की मौत हो जाए या फिर उसे रोजगार मिल जाए और किसी और सदस्य को पैसे की जरूरत ज्यादा हो ऐसे में आप नॉमिनी बदल सकते हैं. 
- इसके अलावा शादी या फिर तलाक की स्थिति में भी नॉमिनी बदल सकते हैं.
- इसके लिए आप इश्योरेंस कंपनी के वेवसाइट से नॉमिनी फॉर्म डाउनलोट करें या फिर ऑफिस से यह फॉर्म कलेक्ट लें.
- फॉर्म में नॉमिनी की डिटेल भरें. 
- अब पॉलिसी के डोक्यूमेंट की कॉपी और नॉमिनी के साथ अपने रिलेशन के डॉक्यूमेंट लागाकर सब्मिट करें.
- अगर एक से ज्यादा नॉमिनी हैं तो हर की हिस्सेदारी भी तय कर दें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news