IPO के नियम बदलने के बाद आज बनेगा इतिहास, सिर्फ 2 दिन में लिस्ट होने वाली पहली कंपनी होगी RR Kabel
Advertisement

IPO के नियम बदलने के बाद आज बनेगा इतिहास, सिर्फ 2 दिन में लिस्ट होने वाली पहली कंपनी होगी RR Kabel

IPO Listing Update: लिस्टिंग के नियमों में बदलाव होने के बाद में आज स्टॉक मार्केट में नया इतिहास बनने जा रहा है. आज पहली बार बाजार में इश्यू के बंद होने के बाद सिर्फ 2 दिन में आरआर केबल के शेयर्स लिस्ट होंगे.

IPO के नियम बदलने के बाद आज बनेगा इतिहास, सिर्फ 2 दिन में लिस्ट होने वाली पहली कंपनी होगी RR Kabel

IPO Listing New Rules: शेयर बाजार (Stock Market) में आईपीओ लिस्टिंग के नियमों में (IPO Listing rules) बदलाव हो गया है. लिस्टिंग के नियमों में बदलाव होने के बाद में आज स्टॉक मार्केट में नया इतिहास बनने जा रहा है. आज पहली बार बाजार में इश्यू के बंद होने के बाद सिर्फ 2 दिन में आरआर केबल के शेयर्स लिस्ट होंगे. बिजली के तार, स्विच, पंखे जैसे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी आरआर केबल के शेयर बुधवार को शेयर बाजारों में लिस्ट होंगे. इसके साथ यह पहली ऐसी कंपनी होगी, जिसका के लिये आवेदन अवधि समाप्त होने के दो दिन के अंदर लिस्ट होगा. 

T+3 में लिस्ट होने वाली पहली कंपनी रत्नवीर प्रिसिजन 

रत्नवीर प्रिसिजन इंजीनियरिंग लिमिटेड पहली कंपनी थी जो ‘टी प्लस तीन’ यानी इश्यू बंद होने के तीसरे कारोबारी दिवस बाजार में लिस्ट हुई. वहीं, आर आर काबेल पहली कंपनी होगी जो ‘टी प्लस दो’ यानी निर्गम बंद होने के दूसरे कामकाजी दिवस बाजार में लिस्ट होगी.

पहले 6 दिन का लगता था समय

उल्लेखनीय है कि बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने अगस्त में शेयर बाजारों में शेयरों की लिस्टिंग में लगने वाले समय को आधा कर निर्गम बंद होने के बाद तीन दिन (T+3) कर दिया था जबकि पहले कंपनी आईपीओ बंद होने के बाद छठे दिन (T+6) लिस्टिंग होती थी.

1 सिंतबर से बदल गए हैं नियम

नए लिस्टिंग समयसीमा एक सितंबर या उसके बाद सभी सार्वजनिक निर्गम के लिये स्वैच्छिक है जबकि एक दिसंबर, 2023 के बाद यह सभी निर्गमों पर लागू होगी. शेयरों की लिस्टिंग और कारोबार के लिये समयसीमा घटाये जाने से निर्गम जारी करने वालों के साथ-साथ निवेशकों को भी लाभ होगा.

निवेशकों को मिलेगा फायदा

इश्यू जारी करने वालों की जुटाई गई पूंजी तक पहुंच तेज होगी. इससे व्यापार करना और सुगम होगा जबकि निवेशकों को अपने निवेश के लिये शीघ्र कर्ज और नकदी प्राप्त करने का अवसर मिलेगा.

1.72 करोड़ इक्विटी शेयर की होगी बिक्री

शेयर बाजार बीएसई के परिपत्र के मुताबिक शेयर बाजार के कारोबारी सदस्यों को सूचित किया जाता है कि बुधवार, 20 सितंबर से प्रभावी, आर आर काबेल लिमिटेड के इक्विटी शेयरों को ‘बी’ समूह की प्रतिभूतियों के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा. आर आर काबेल के आईपीओ के तहत 180 करोड़ रुपये के नये निर्गम जारी किये गये हैं जबकि प्रवर्तकों ने 1.72 करोड़ इक्विटी शेयर बिक्री पेशकश के अंतर्गत रखा है.

क्या था इश्यू प्राइस?

कुल 1,964 करोड़ रुपये के निर्गम को 18.69 गुना अभिदान मिला. निर्गम के लिये कीमत दायरा 983-1,035 करोड़ रुपये प्रति शेयर रखा गया था. निर्गम के लिये आवेदन देने की समय अवधि 13 सितंबर से 15 सितंबर थी.

इनपुट - भाषा एजेंसी 

Trending news