Investment Tips: इंवेस्टमेंट करने के लिए अपना लें 5 मंत्र, जिंदगी भर आएंगे काम, हो जाएंगे मालामाल
Advertisement

Investment Tips: इंवेस्टमेंट करने के लिए अपना लें 5 मंत्र, जिंदगी भर आएंगे काम, हो जाएंगे मालामाल

Investment: जोखिम रिटर्न की अनिश्चितता को दर्शाता है. कम जोखिम वाली योजनाएं अपेक्षाकृत कम रिटर्न देती है लेकिन बाजार के उतार-चढ़ाव के प्रति भी बची रहती है. उच्च जोखिम वाले निवेश ज्यादा रिटर्न की संभावना प्रदान करती हैं, लेकिन साथ ही ज्यादा अस्थिरता भी प्रदान करती है.

Investment Tips: इंवेस्टमेंट करने के लिए अपना लें 5 मंत्र, जिंदगी भर आएंगे काम, हो जाएंगे मालामाल

Investment Idea: स्वास्थ्य और शिक्षा की तरह, इंवेस्टमेंट एक प्रमुख जीवन कौशल है जो किसी के वित्तीय भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. खुशी की बात है कि महामारी के बाद लोगों का झुकाव इंवेस्टमेंट की तरफ और ज्यादा हुआ है. वहीं ज्यादा रिटर्न के वादे से आकर्षित होकर युवा निवेशक अक्सर इंट्राडे ट्रेडिंग, स्केलिंग, पोजिशनल ट्रेडिंग और क्रिप्टोकरेंसी जैसे अल्पकालिक विकल्पों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी इंवेस्टमेंट की योजना बना रहे हैं तो कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखें और इन पांच मंत्रों को अपना लें.

प्लान बनाएं
सबसे पहले अपने जीवन लक्ष्यों को परिभाषित करना महत्वपूर्ण है जो आपके निवेश लक्ष्यों को परिभाषित करने में मदद करेगा. यह होमवर्क आपको स्टॉक, बॉन्ड, मुद्रा, कमोडिटी, रियल एस्टेट, सोना और अन्य परिसंपत्ति वर्गों सहित निवेश जगत का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करेगा.

डायवर्सिफाई करें
जोखिम रिटर्न की अनिश्चितता को दर्शाता है. कम जोखिम वाली योजनाएं अपेक्षाकृत कम रिटर्न देती है लेकिन बाजार के उतार-चढ़ाव के प्रति भी बची रहती है. उच्च जोखिम वाले निवेश ज्यादा रिटर्न की संभावना प्रदान करती हैं, लेकिन साथ ही ज्यादा अस्थिरता भी प्रदान करती है.

लॉन्ग टर्म सोचो
समय के साथ टिकाऊ संपत्ति बनाने के लिए दीर्घकालिक निवेश एक प्रभावी रणनीति है. अल्पकालिक निवेश रणनीतियां तुरंत के लाभ पर ध्यान केंद्रित करती है.

निवेश करने से पहले जान लें
किसी भी परिसंपत्ति वर्ग में पैसा लगाने से पहले उसकी गतिशीलता को समझना चाहिए. सुनी-सुनाई बातों या साथियों के दबाव के आधार पर निवेश न करें. ऐसे में जिस माध्यम में भी इंवेस्टमेंट करे, उसके बारे में पहले जानकारी हासिल कर लें.

विशेषज्ञ की सहायता लें
इंवेस्टमेंट में जोखिम भी शामिल है. कहीं भी निवेश करने से पहले जोखिम और रिटर्न की सही तस्वीर समझने के लिए विशेषज्ञ की सहायता लें.

Trending news