Life Insurance के भी हैं कई फायदे, लंबे वक्त में कमा सकते हैं ज्यादा रिटर्न
Advertisement

Life Insurance के भी हैं कई फायदे, लंबे वक्त में कमा सकते हैं ज्यादा रिटर्न

Insurance: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की मैच्योरिटी के दौरान बीमित व्यक्ति जिंदा रहता है तो उसे मैच्योरिटी लाभ हासिल होता है. जीवन बीमा कॉन्ट्रैक्ट पॉलिसी में उल्लिखित अवधि के लिए वैध है जिस पर बीमा कंपनी और बीमित ग्राहक दोनों सहमत हैं. 

Life Insurance के भी हैं कई फायदे, लंबे वक्त में कमा सकते हैं ज्यादा रिटर्न

Life Insurance Benefits: लोगों के पास लाइफ इंश्योरेंस होनी चाहिए. लाइफ इंश्योरेंस का फायदा लोगों को जिंदगी के साथ और जिंदगी के बाद भी मिलता है. लाइफ इंश्योरेंस बीमा कंपनी और बीमित ग्राहक के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट है जिसमें बीमा कंपनी पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ या बदले में कानूनी उत्तराधिकारी के रूप में एक विशेष राशि का भुगतान करने के लिए सहमत होती है जिसे बीमा राशि के रूप में जाना जाता है. इसके तहत एक विशेष राशि जिसे प्रीमियम कहते हैं वो एक निश्चित तारीख तक बीमित व्यक्ति के जरिए भुगतान की जाती है.

लाइफ इंश्योरेंस बेनेफिट्स
वहीं अगर लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की मैच्योरिटी के दौरान बीमित व्यक्ति जिंदा रहता है तो उसे मैच्योरिटी लाभ हासिल होता है. जीवन बीमा कॉन्ट्रैक्ट पॉलिसी में उल्लिखित अवधि के लिए वैध है जिस पर बीमा कंपनी और बीमित ग्राहक दोनों सहमत हैं. यह अवधि पॉलिसी के हिसाब से तय की जाती है और उसी हिसाब से कवरेज मिलता है. वहीं लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के बहुत सारे लाभ हैं. कई लोगों को इन लाभों के बारे में जानकारी नहीं है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

लाइफ इंश्योरेंस के लाभ
- अनिश्चितता के विरुद्ध जीवन कवर
- वित्तीय सुरक्षा
- टैक्स बेनेफिट
- लॉन्ग टर्म सेविंग
- राइडर्स का समावेश
- पॉलिसी पर लोन
- रिटायरमेंट प्लान का विकल्प
- इंवेस्टमेंट का माध्यम

लाइफ इंश्योरेंस
सभी जीवन बीमा आपको वित्तीय विश्वास दिला सकते हैं कि आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार में वित्तीय स्थिरता रहेगी. लेकिन आम तौर पर आपके पास जितना अधिक जीवन बीमा होगा, जरूरत पड़ने पर यह आपके परिवार को उतना ही अधिक लाभ प्रदान करेगा. वहीं कोशिश की जानी चाहिए कि कम उम्र में ही लाइफ इंश्योरेंस की शुरुआत कर लेनी चाहिए और प्रीमियम ज्यादा रखना चाहिए. प्रीमियम कम से कम इतना तो होना चाहिए कि लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की अवधि खत्म होने पर अच्छा रिटर्न हासिल हो सके.

Trending news