Investment Tips for Senior Citizen: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें 5 लाख का निवेश, केवल ब्याज से कमा डालेंगे 2 लाख रुपये
Advertisement
trendingNow11726213

Investment Tips for Senior Citizen: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें 5 लाख का निवेश, केवल ब्याज से कमा डालेंगे 2 लाख रुपये

Post Office Saving Schemes: अगर आप बुढ़ापे में आत्मनिर्भर होकर जीना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की शानदार बचत योजना लेकर आए हैं. इस स्कीम में केवल 5 लाख का निवेश करने पर आप ब्याज से ही 2 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. 

 

Investment Tips for Senior Citizen: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में करें 5 लाख का निवेश, केवल ब्याज से कमा डालेंगे 2 लाख रुपये

Post Office SCSS: हर इंसान बुढ़ापे को लेकर योजना बनाकर चलता है, जिससे बुजुर्ग अवस्था में किसी के आगे हाथ न फैलाने पड़ जाएं. अगर आप भी चाहते हैं कि बुढ़ापे में किसी पर निर्भर न होना पड़े तो आज हम आपको डाक विभाग की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. इस बचत स्कीम में निवेश करने पर गारंटीज रिटर्न मिलता है और यह पूरी तरह सुरक्षित है. इस स्कीम का नाम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) है.

एफडी से भी ज्यादा ब्याज दर

जानकारी के मुताबिक यह केंद्र सरकार की एक अहम बचत योजना (Senior Citizens Saving Scheme) है, जिसमें एक बार पैसा जमा कराने पर इन्वेस्टर्स को बेहतरीन रिटर्न मिलता है. यह रिटर्न कई मायनों में बैंकों में सावधि रकम यानी एफडी से भी ज्यादा होता है. अगर इस बचत योजना में ब्याज दरों की बात की जाए तो वर्तमान में इसमें 8.2% की सालाना ब्याज ऑफर किया जा रहा है. ब्याज की ये दरें हर साल बदलती रहती हैं, जिससे इसमें पैसा जमा करवाने वालों को फायदा होता है. 

एकमुश्त जमा करवानी होती है इतनी रकम

सहयोगी वेबसाइट जी बिजनेस के मुताबिक यह स्कीम (SCSS) उन लोगों के लिए है, जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा है या जिन्होंने वीआरएस ले लिया है. उन्हें इस स्कीम में एकमुश्त 5 लाख रुपये जमा करवाने होते हैं. इसके बदले में उन्हें हर तीसरे महीने 10 हजार 250 रुपये का सुरक्षित रिटर्न मिलता है यानी साल भर में 41 हजार रुपये. अगर आप 5 साल का हिसाब लगाएं तो केवल ब्याज से ही 2 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं, जबकि आपका मूलधन वैसे ही सुरक्षित बना रहेगा. 

आयकर से मिलती है छूट

इस स्कीम (Senior Citizens Saving Scheme) में मोटे ब्याज का फायदा तो है ही. इसके साथ ही इसमें पैसा निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80C के तहत हर साल डेढ़ लाख रुपये की टैक्स छूट का फायदा भी मिलता है. इस इस स्कीम का अकाउंट देशभर में किसी भी पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करवाया जा सकता है. इसमें हर साल 8.2%  की दर से ब्‍याज मिलता है, जो बाकी दूसरे निवेश प्लान से कहीं ज्यादा बेहतर है. इस स्कीम में पैसा जमा करवाने पर हर 3 महीने में पेमेंट किया जाता है. हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी में ब्याज का यह पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर हो जाता है. 

ऐसे खुलवा सकते हैं अपना खाता

अगर आपकी या परिवार के किसी सदस्य की उम्र 60 साल से ज्यादा है और वह इस योजना (Senior Citizens Saving Scheme) में खाता खुलवाना चाहता है तो उसके किसी भी पोस्ट ऑफिस या सरकारी- प्राइवेट बैंक में जाकर यह खाता खोलने का फॉर्म भरना होगा. इस फॉर्म के साथ पासपोर्ट साइज 2 फोटो, पहचान प्रमाण पत्र या  KYC से जुड़े दूसरे कागजात फॉर्म के साथ जमा करवाने होंगे. इसके साथ ही आपका खाता खुल जाएगा. इस स्कीम में अकाउंट खुलवाने वालों को उनकी स्टेटमेंट ईमेल या पोस्ट के जरिए भेजी जाती है. 

Trending news