Post Office Scheme: सुकन्या समृद्धि, SCSS या PPF में लगा है पैसा, तो आपके लिए आया ये बड़ा अपडेट, सरकार ने दी जानकारी!
Advertisement

Post Office Scheme: सुकन्या समृद्धि, SCSS या PPF में लगा है पैसा, तो आपके लिए आया ये बड़ा अपडेट, सरकार ने दी जानकारी!

Post Office Savings Scheme Update: पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स (Post Office Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें पैसा लगाने पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा. 

Post Office Scheme: सुकन्या समृद्धि, SCSS या PPF में लगा है पैसा, तो आपके लिए आया ये बड़ा अपडेट, सरकार ने दी जानकारी!

Post Office Best Schemes: पोस्ट ऑफिस (Post Office) में पैसा लगाने वालों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स (Post Office Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसमें पैसा लगाने पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा. आज के समय में भी निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस एक बेस्ट ऑप्शन है. इसमें पैसे की सुरक्षा के साथ ह 7 से 8 फीसदी तक का गारंटीड रिटर्न मिलता है. इसके साथ ही कई स्कीमों में आप कुछ ही सालों में पैसे को दोगुना कर सकते हैं. 

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना में सरकार की तरफ से ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है. इसमें आपको 6.8 फीसदी की जगह अब से 7 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा. इसमें आपको कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट का फायदा भी मिलता है और इसमें आपको रिटर्न काफी अच्‍छा मिलेगा. इसमें आपको पैसे भरने पर कोई भी टैक्‍स नहीं देना होता है. 

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्‍कीम
सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम रिटायरमेंट के बाद के लिए काफी बेहतर मानी गई है. 60 साल की उम्र में कोई भी नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है. रिटायरमेंट के एक महीने के भीतर भी आप 55 से 60 साल की उम्र तक आप पैसा जमा कर सकते हैं. इसमें कम से कम 1000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है.अधिकतम इनवेस्टमेंट 15 लाख रुपये है. इस योजना में तिमाही आधार पर ब्याज दिया जाता है. अगर आप एक साल के बाद पैसा निकालते हैं और अकाउंट बंद करते हैं तो आपको 1.5 फीसदी के साथ पैसा वापस दिया जाएगा और इसमें आपको 1.5 फीसदी तक की इनकम टैक्स की छूट मिलती है. इसमें आपको 8 फीसदी तक का ब्याज मिलता है. 

सुकन्‍या समृद्धि योजना
सुकन्‍या समृद्धि योजना की मदद से आप अपनी लड़की के लिए 1.27 लाख से लेकर 64 लाख तक को सेव कर सकते हैं. आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है, तो आप बेटी के लिए अकाउंट खुलवा सकते हैं और इसके लिए सरकार आपको 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज देती है. इसमें आपको टैक्स की छूट मिलती है. इसके साथ ही पैसा भी इकट्ठा जमा नहीं करना पड़ता है. 50-100 रुपये से लेकर 500-1000 या इससे अधिक लाख-डेढ़ लाख तक, जितना आप करना चाहे कर सकते है.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड
पब्लिक प्रोविडेंट फंड सरकार की इस स्‍कीम्‍स में आप अपने आने वाले समय में बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. इसे सरकार ने उन लोगों के लिए शुरू किया है जो बिना नौकरी के भी प्रोविडेंट फंड का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं. इसे एक निवेश का सुरक्षित ऑप्शन माना जाता है क्योंकि इसमें निवेश करने पर आपको सरकारी गारंटी मिलती है और इसमे आपको 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news