Coconut Oil Business: मिल गया ताबड़तोड़ कमाई का फार्मूला! इस बिजनेस में करें इन्वेस्ट, मिलेगा बंपर रिर्टन
Advertisement

Coconut Oil Business: मिल गया ताबड़तोड़ कमाई का फार्मूला! इस बिजनेस में करें इन्वेस्ट, मिलेगा बंपर रिर्टन

Oil Business With Low Investment: नारियल का तेल आपको हर घर में आसानी से मिल जाता है. यह बिजनेस भी नारियल के तेल का ही है और बाजार में नारियल तेल की काफी मांग भी है. इससे बालों और त्वचा से जुड़े कई रोग दूर होते हैं. जान लीजिए नारियल के तेल वाले बिजनेस को कैसे शुरू करना है?

फाइल फोटो

New Small Business Idea: अगर आप एक ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं जिससे कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकें, जिसकी डिमांड सालों तक रहे और लंबे समय तक आपको इससे कमाई हो, तो आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं. इसकी मार्केट में सालों साल डिमांड रहती है और आपको फायदा भी जबरदस्त मिलता है. नारियल का तेल हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है. यह बिजनेस भी नारियल के तेल का ही है और बाजार में नारियल तेल की काफी मांग भी है. इससे बालों और त्वचा से जुड़े कई रोग दूर होते हैं. आप इस बिजनेस में निवेश करने पर आपको अच्छा रिर्टन मिलेगा.

कैसे करें नारियल के तेल का बिजनेस

नारियल तेल के लिए आपको कच्चा माल चाहिए. वुड प्रेस मशीन, एचपी मोटर, फिल्टर मशीन, स्टोरेज टैंक. तेल बनाने के लिए इन सभी चीजों की जरूरत होती है और आप अपना बिजनेस गांव या शहर दोनों जगह कर सकते हैं. यह बिजनेस साल भर चलने वाला बिजनेस है. इसमें कमाई भी काफी ज्यादा होती है.

तेल  के लिए जगह

नारियल का तेल बेचने के लिए आपको ज्यादा जगह की जरूरत नहीं है. आप बाजार के पास इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बाजर में लोगों की भीड़ काफी होती है तो आपका बिजनेस बाजार मे काफी बेहतर चालेगा. ऐसी जगह जाए जहां नारियल तेल को बाजार तक पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट की उचित सुविधा हो. 

नारियल के तेल को कैसे बनाया जाता है

नारियल का तेल बनाने के लिए नारियल को वुड प्रेस मशीन में डाल कर काफी देर तक बारीक पीसते हैं और फिर उसे कुचल कर उसमें से तेल निकाल लिया जाता है. इसके बाद मिक्सर को ठंडे प्रेस में रख दिया जाता है फिर उसे ठंडा करने के लिए खुला छोड़ दिया जाता है. ठंडा होने के बाद इसे फिल्टर मशीन में डालकर साफ किया जाता है. इसके बाद इसे बोतलों में भरकर बाजारों में लाया जाता है.

बिजनेस में लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मशीन खरीदने और जगह खरीदने में खर्च करना पड़ता है. इस बिजनेस में आपको 15 से 20 लाख तक का खर्च आता है.

कितना होगा मुनाफा

इस बिजनेस में आपको सिर्फ एक बार इनवेस्टमेंट करना होता है और शुरुआत में आपका बिजनेस थोड़ा कम चलेगा लेकिन जब आपका बिजनेस अच्छे से शुरू हो जाए तो आप इसमें 3 लाख तक कमा सकते हैं और इस बिजनेस में आपको कोई घाटा भी नहीं होता है.

(डिस्‍क्‍लेमर- यहां पर सिर्फ बिजनेस शुरू करने के आइडिया के बारे में जानकारी दी जाती है. आप कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. इसके साथ ही प्रॉफिट के आंकड़े आपके बिजनेस की सेल पर निर्भर करेंगे.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news