Pension News: मोदी सरकार हर महीने दे रही पेंशन, आपको भी चाहिए पैसा तो करें ये काम
Advertisement
trendingNow11588416

Pension News: मोदी सरकार हर महीने दे रही पेंशन, आपको भी चाहिए पैसा तो करें ये काम

Modi Government Scheme: आज के समय में हर कोई अपने रिटायरमेंट को लेकर टेंशन में रहता है कि वह कैसे अपने बुढ़ापे को सिक्योर करे. अगर आपको भी इस तरह की कोई टेशन है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. 

Pension News: मोदी सरकार हर महीने दे रही पेंशन, आपको भी चाहिए पैसा तो करें ये काम

Pension News Update: आज के समय में हर कोई अपने रिटायरमेंट को लेकर टेंशन में रहता है कि वह कैसे अपने बुढ़ापे को सिक्योर करे. अगर आपको भी इस तरह की कोई टेशन है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. केंद्र सरकार की तरफ से कई ऐसी स्कीमें चलाई जा रही हैं, जिसके तहत आपको हर महीने पैसा मिलेगा. यानी आपकी रेगुलर इनकम होती रहेगी. आइए आपको बताते हैं आप किन स्कीमों में पैसा लगा सकते हैं. 

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (senior citizen saving scheme)
सीनियर सिटीजन के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं ताकि रिटायरमेंट के बाद उनको पैसा मिलता रहे. आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (senior citizen saving scheme) के जरिए मोटा फंड बना सकते हैं. यह योजना खासतौर पर वरिष्ठ नागरिको के लिए बनायी गई है, जिसमें उन्हें निवेश पर काफी बेहतर रिटर्न मिलता है.  यह योजना उनके लिए है जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है. 55 से 60 साल के बीच वाले लोग भी इसका लाभ उठा सकते हैं. इसमें आप कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं और अधिक से अधिक 15 लाख कर सकते हैं. इसमें आपको टैक्स का बेनेफिट भी दिया जाता है और आपको 8 प्रतिशत तक का  ब्याज मिलता है.

नेशनल पेंशन स्कीम (Nation pension System)
नेशनल पेंशन स्कीम (Nation pension System) भी एक बेहतर विकल्प है. इस योजना में आप नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं और  रिटायरमेंट के बाद आप इसमें से कुछ पैसे निकाल सकते हैं. इसमें आपको मंथली पेंशन भी मिल जाएगी. ये मार्केट से जुड़े होते हैं इसमें आपको 10 फीसदी का रिटर्न मिलता है. 18 से 70 साल के लोग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इसमें आप 60 साल तक पैसा लगा सकते हैं, जितना ज्यादा निवेश करेंगे आपको बाद में उतनी अधिक पेंशन मिलती है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana)
यह योजना भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा विशेष रूप से रिटायरमेंट के लोगों के लिए चलाई गई है. इस योजना में आपको पेंशन के साथ-साथ बीमा का भी लाभ मिलता है. इसमें आप 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. इसमें आपको 7.4 फीसदी तक का ब्याज मिलता है. आप इस योजना को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं. आपको इस योजना में 31 मार्च 2023 से पहले निवेश करना होगा.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)
इस योजना मे 18 से 40 वर्ष के लोग जो टैक्‍सपेयर नहीं हैं, वे इस स्‍कीम में निवेश कर सकते हैं. इस स्‍कीम मे 25 साल से 40 साल तक के लोग निवेश कर सकते हैं. इसमे 60 साल के बाद इस स्कीम में लाभ उठा सकते हैं. इसमे आप 5000 रुपये की पेंशन ले सकते हैं.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news