WB Police Recruitment 2022: पुलिस कॉन्स्टेबल के हजारों पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow11201813

WB Police Recruitment 2022: पुलिस कॉन्स्टेबल के हजारों पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई

WB Police Constable Recruitment 2022: इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल के आधार पर किया जाएगा.

 

पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती 2022

West Bengal Police Recruitment 2022: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड (WBPRB) की तरफ से सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भर्ती बोर्ड ने पुलिस कॉन्स्टेबल के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं. इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट wbpolice.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत कॉन्स्टेबल के कुल 1666 पदों को भरा जाएगा. इसमें 1410 पद पुरुष और 256 पद महिला कॉन्स्टेबल के हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 जून 2022 है. 

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा

नोटिफिकेशन के मुताबिक आवेदन करने वाले उम्मीदवार पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) या इसके समकक्ष किसी बोर्ड से 12वीं पास होने  चाहिए. आवेदकों को बंगाली भाषा बोलने, पढ़ने और लिखना आनी चाहिए. यह शर्त उन कैंडिडेट्स पर लागू नहीं होगी, जो दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी उपखंडों के स्थायी निवासी है. उम्र सीमा की बात करें, तो आवेदक की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए. सरकार के मौजूदा नियमों के अनुसार अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट जाएगी.  .

इतना होगा आवेदन शुल्क

पश्चिम बंगाल राज्य के सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को कुल 170 रुपये का भुगतान करना होगा, जहां आवेदन शुल्क 150 रुपये और प्रोसेसिंग फीस 20 रुपये है. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों को केवल 20 रुपये प्रोसेसिंग फीस के रूप में जमा करने होंगे. 

WB Police Constable recruitment 2022: ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1: पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  wbpolice.gov.in या kolkatapolice.gov.in पर जाएं. 

स्टेप 2: एप्लिकेशन और प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करें. 

स्टेप 3: अब WB police constable recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें. 

स्टेप 4: आवश्यक डिटेल भरें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करें.

स्टेप 5: एक बार डिटेल को अच्छी तरह चेक करें और आवेदन फॉर्म को सबमिट कर दें. 

स्टेप 6: सभी उम्मीदवार एप्लिकेशन फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रख लें.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Board Result 2022: राजस्थान बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? एक क्लिक में जानें डिटेल

Trending news