UP Police: यूपी पुलिस में चाहिए नौकरी, तो इन चीजों की कर लो तैयारी
Advertisement

UP Police: यूपी पुलिस में चाहिए नौकरी, तो इन चीजों की कर लो तैयारी

Uttar Pradesh Police Recruitment and Promotion Board: हम आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और चयन प्रक्रिया समेत यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की डिटेल बता रहे हैं.

UP Police: यूपी पुलिस में चाहिए नौकरी, तो इन चीजों की कर लो तैयारी

UP Police Constable Vacancy: आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए पात्रता मानदंड जानना चाहिए. इसकी जानकारी हम यहां आपको दे रहे हैं. इनकी तैयारी लंबे समय तक करनी पड़ती है. इसलिए अगर आप भी यूपी पुलिस में नौकरी की राह देख रहे हैं तो इन चीजों को आपको पूरा करना होगा. इन बिंदुओं में कैंडिडेट पात्रता मानदंड चेक कर सकते हैं.

Age Limit: न्यूनतम आयु सीमा आम तौर पर 18 साल निर्धारित की जाती है, जबकि अधिकतम आयु सीमा कैटेगरी और सरकारी मानदंडों के आधार पर अलग अलग होती है. सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट लागू हो सकती है.

fallback

Educational Qualifications: उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं या 12वीं कक्षा (विशिष्ट भर्ती अधिसूचना के आधार पर) पास होना चाहिए. अतिरिक्त योग्यता, यदि कोई हो, का उल्लेख आधिकारिक अधिसूचना में किया जाएगा.

Citizenship: आवेदक भारतीय नागरिक होने चाहिए और उनके पास अपनी नागरिकता का समर्थन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए.

Physical Standards: उम्मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन में दी गई हाईट, चेस्ट माप और वजन के संदर्भ में कुछ शारीरिक मानकों को पूरा करना होगा.

Character and Medical Fitness: कैंडिडेट्स का चरित्र अच्छा और मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए. उन्हें चयन प्रक्रिया के दौरान सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र पेश करने और मेडिकल टेस्ट से गुजरने की आवश्यकता हो सकती है.

fallback

Selection Process
यूपी पुलिस कांस्टेबल 2022 भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे.

Offline Written Exam (OMR based): उम्मीदवारों को ऑफलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी, जो ओएमआर फॉर्मेट में आयोजित की जाएगी. परीक्षा अलग अलग सब्जेक्ट में उम्मीदवार के ज्ञान और योग्यता का आकलन करेगी.

Document Verification: लिखित परीक्षा के बाद अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. उन्हें अपनी पात्रता सत्यापित करने के लिए शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और जाति/ श्रेणी प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता होगी.

fallback

Physical Standard Test (PST): लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन फेज को पास करने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) से गुजरना होगा. यह परीक्षण उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और मानकों का मूल्यांकन करेगा, जिसमें ऊंचाई, छाती का माप और शारीरिक सहनशक्ति शामिल है.

Running
पुरुष- 28 मिनट में 4.8 किमी (सभी श्रेणी).
महिला- 16 मिनट में 2.4 किमी (सभी श्रेणी).

Medical Examination: जो उम्मीदवार पीएसटी में सफलतापूर्वक पास होंगे, उन्हें फिर मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. यह परीक्षा यह सुनिश्चित करेगी कि उम्मीदवार कांस्टेबल पद से जुड़े कर्तव्यों को निभाने के लिए मेडिकल रूप से फिट हैं.

fallback

फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा, पीईटी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, पीएमटी और मेडिकल परीक्षा में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा. मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी, और लिस्ट में उच्च स्थान पर रहने वाले उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कांस्टेबल के रूप में नियुक्ति के लिए विचार किया जाएगा.

लिखित परीक्षा के कोर्स और पीएसटी के लिए शारीरिक मानकों समेत चयन प्रक्रिया के प्रत्येक फेज की सटीक डिटेल उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना में दी जाएंगी.

Trending news