भारत की वो 9 सबसे खतरनाक सरकारी नौकरियां, जहां हर पल रहता है जान का खतरा
Advertisement
trendingNow11725158

भारत की वो 9 सबसे खतरनाक सरकारी नौकरियां, जहां हर पल रहता है जान का खतरा

किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले हर उम्मीदवार को उस नौकरी के जॉब डिस्क्रिप्शन को जरूर पढ़ना चाहिए. जॉब डिस्क्रिप्शन में साफ-साफ लिखा होताहै, कि जब आप वो जॉब जॉइन कर लेगें, तो आपको जॉब के दौरान क्या-क्या करना होगा.

भारत की वो 9 सबसे खतरनाक सरकारी नौकरियां, जहां हर पल रहता है जान का खतरा

Most Dangerous Government Jobs in India: किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी करने से पहले हर उम्मीदवार को उस नौकरी के जॉब डिस्क्रिप्शन को जरूर पढ़ना चाहिए. जॉब डिस्क्रिप्शन में साफ-साफ लिखा होताहै, कि जब आप वो जॉब जॉइन कर लेगें, तो आपको जॉब के दौरान क्या-क्या करना होगा. दरअसला हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि भारत में कई ऐसी सरकारी नौकरियां हैं, जिन्हें देश की सबसे खतरनाक नौकरियां कहा जाता है. ऐसे में आज हम आपको उन 9 सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे, जिनमें हमेशा जान का खतरा बना रहता है.

1. आर्मड फोर्सेस
भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में आर्मड फोर्सेस की जॉब को सबसे खतनाक जॉब माना जाता. क्योंकि फोर्स में नौकरी करने वाले जवान को अपना जान की परवाह किए बिना देश की सेवा करनी होती है. इसमें में उन्हें लडाईयों में भी जाना होता है.

2. इलैक्ट्रीशियन
बिजली विभाग के वे कर्मी, जो फील्ड पर कार्य करते हैं, उन्हें भी जान का काफी खतरा होता है. छोटी सी एक चूक भी उनकी जान ले सकती है.

3. पुलिस
पुलिसकर्मी हमेशा नागरिकों की सहायता के लिए काम करती है, लेकिन इनकी नौकरी भी खरते भी रहती है, शूटआउट के दौरान गोली लग जाने से कई पुसिलकर्मियों की जान चली जाती है.

4. फायर ब्रिगेड
जब कभी भी शहर में किसी जगह आग लगती है, तो लोग सबसे पहले फायर ब्रिगेड को ही बुलाते हैं, लेकिन इसमें काम करने वाले लोगों की जान भी हमेशा खतरे में रहती है. कई बार फायर ब्रिगेड के कर्मी लोगों को आग से निकालने में खुद ही उस आग में जल जाते हैं.

5. बॉम्ब स्कॉड
बॉम्ब स्कॉड यानी बम निरोधक दस्ता. इसमें कान करने वाले लोगों को तो हमेशा ही जान का खतरा रहता है. बॉम्ब को डिफ्यूज करते वक्त अगर गलती से भी कोई गलत तार कट गई, तो इनकी जान बचने का कोई चांस ही नहीं होता. इसलिए शायह इन्हें देश का हीरो कहा जाता है.

6. सीवर कफाई कर्मी
सीवर की सफाई करने वाले लोग अक्सर सीवर के अंदर की जहरीली गैस के संपर्क में आने की वजह से अपनी जान गवा देते हैं. इसके अलावा बैक्टीरियर संक्रमण का शिकार होने की वजह से भी इसकी जान चली जाती है.

7. रॉ एजेंट
भारत की खूफिया एजेंसी में काम करने वाले रॉ एजेंट की लाइफ भी काफी रिस्क से भरी होती है, खूफिया एजेंसी में काम करने के कारण ये एजेंट कई आतंकियों के निशाने पर रहते हैं.

8. फॉरेस्ट ऑफिसर
फॉरेस्ट ऑफिसर की जॉब भी काफी कठिनाईयों और खतरों से भरी होती है. जंगली जानवर और तस्करों की वजह से इनकी जान पर काफी खतरा बना रहता है.

9. साइंटिस्ट
एक साइंटिस्ट की जॉब में भी काफी खतरा होता है. कई बार काफी खतरनाक कैमिकल्स के द्वारा एक्सपेरिमेंट करने पर लैब में ब्लास्ट हो जाता है, जिस कारण कई बार इन साइंटिस्ट की जान भी चली जाती है.

Trending news