ये हैं 2023 की वो हाई सैलरी वाली जॉब्स, जिनके लिए नहीं है किसी डिग्री की जरूरत
Advertisement
trendingNow11925403

ये हैं 2023 की वो हाई सैलरी वाली जॉब्स, जिनके लिए नहीं है किसी डिग्री की जरूरत

High Salary Jobs: आज हम आपको ऐसी नौकरियों के बारे में बताएंगे, जिनको पाने के लिए आपको किसी भी डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी.

ये हैं 2023 की वो हाई सैलरी वाली जॉब्स, जिनके लिए नहीं है किसी डिग्री की जरूरत

High Salary Jobs: ऐसी कई हाई सैलरी वाली नौकरियां हैं, जिनके लिए पारंपरिक चार साल की कॉलेज डिग्री की आवश्यकता नहीं है. इनमें से कई भूमिकाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण, प्रमाणपत्र या कार्य अनुभव की आवश्यकता हो सकती है. ध्यान रखें कि इन नौकरियों के लिए सैलरी स्थान, अनुभव और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है.

1. सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Developer): इस फील्ड में लोग कोडिंग स्किल और अनुभव पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं. सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट्स का एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाना और प्रासंगिक प्रमाणपत्र प्राप्त करना आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद कर सकता है.

2. डेटा एनालिस्ट (Data Analyst): डेटा एनालिस्ट किसी भी ऑर्गनाइजेशन को डेटा-संचालित निर्णय लेने में मदद करने के लिए डेटा इकट्ठा करते हैं, प्रोसेस करते हैं और उसका एनालिसिस करते हैं. आप अक्सर डेटा एनालिसिस के लिए एक मजबूत योग्यता और एक्सेल (Excel), एसक्यूएल (SQL) और डेटा विज़ुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर जैसे टूल में दक्षता (Efficiency) के साथ शुरुआत कर सकते हैं.

3. वेब डेवलपर (Web Developer): वेब डेवलपर वेबसाइट बनाते हैं और उनका रखरखाव करते हैं. आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम, कोडिंग बूटकैंप या सेल्फ स्टडी के माध्यम से वेब डेवलपमेंट सीख सकते हैं. वेब प्रोजेक्ट्स का एक मजबूत पोर्टफोलियो आपको काम दिलाने में मदद कर सकता है.

4. डिजिटल मार्केटर (Digital Marketer): डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर सोशल मीडिया, एसईओ, ईमेल मार्केटिंग और पेड एडवर्टिजमेंट सहित ऑनलाइन मार्केटिंग कैंपेन बनाते और मैनेज करते हैं. Google और हबस्पॉट जैसे प्लेटफॉर्म से प्राप्त सर्टिफिकेट इस क्षेत्र में मूल्यवान साबित हो सकते हैं.

5. नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर (Network Administrator): नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर किसी ऑर्गेनाइजेशन के कंप्यूटर नेटवर्क का मैनेजमेंट करते हैं. आप CompTIA Network+ या Cisco CCNA जैसे सर्टिफिकेट के माध्यम से नेटवर्किंग स्किल प्राप्त कर सकते हैं.

6. इलेक्ट्रीशियन (Electrician): इलेक्ट्रीशियन इलैक्ट्रिकल सिस्टम को स्थापित और उनका रखरखाव करते हैं. इस नौकरी के लिए अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग और प्रासंगिक लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है.

7. प्लंबर (Plumber): प्लंबर प्लंबिंग सिस्टम स्थापित और उसकी मरम्मत करते हैं. इलेक्ट्रीशियन की तरह प्लंबर भी अक्सर अप्रेंटिसशिप से गुजरते हैं और उन्हें उचित लाइसेंस की आवश्यकता होती है.

8. एचवीएसी तकनीशियन (HVAC Technician): एचवीएसी तकनीशियन हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम स्थापित और उसका रखरखाव करते हैं. वोकेशनल ट्रेनिंग या अप्रेंटिसशिप आपको इस भूमिका के लिए तैयार कर सकती है.

9. कमर्शियल पायलट (Commercial Pilot): कमर्शियल पायलट बनने के लिए, आपको फ्लाइट ट्रेनिंग और आवश्यक प्रमाणपत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होगी. अधिकांश कमर्शियल पायलट नौकरियों के लिए एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट (एटीपी) प्रमाणन आवश्यक है.

10. रियल एस्टेट एजेंट (Real Estate Agent): रियल एस्टेट एजेंट लोगों को संपत्ति खरीदने और बेचने में मदद करते हैं. हालांकि कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, आपको राज्य लाइसेंसिंग परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और अक्सर एक अनुभवी ब्रोकर के मार्गदर्शन में काम करना होगा.

Trending news