Indian Army TGC 138 Recruitment 2023: इंडियन आर्मी ने इन पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं
Advertisement
trendingNow11695268

Indian Army TGC 138 Recruitment 2023: इंडियन आर्मी ने इन पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए लाखो युवा हर साल तैयारी करते हैं. कई युवा इच्छुक भारतीय सेना में नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करते हैं.

Indian Army TGC 138 Recruitment 2023: इंडियन आर्मी ने इन पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन, जानिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

Indian Army TGC 138 Recruitment: इंडियन आर्मी में भर्ती के लिए लाखो युवा हर साल तैयारी करते हैं. कई युवा इच्छुक भारतीय सेना में नौकरी के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार करते हैं. अगर आप भी सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं तो अब आपके पास मौका है.

भारतीय सेना ने जनवरी 2024 में शुरू होने वाले 138वें टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्सेज (टीजीसी) में उपलब्ध 40 वैकेंसी के बारे में एक आधिकारिक शॉर्ट नोटिस जारी किया. इंजीनियरिंग ग्रेजुएट भारतीय सेना टीजीसी 138 ऑनलाइन फॉर्म जमा कर सकते हैं. कोर्स जनवरी 2024 में शुरू होगा. इच्छुक उम्मीदवार डिटेल जानकारी यहां से पा सकते हैं.

भारतीय सेना ने भारतीय सेना के 138वें टीएससी के लिए कुल 40 वैकेंसी हैं. यदि आपने संबंधित स्ट्रीम में इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन पूरा कर चुके हैं तो आप उपलब्ध वैकेसी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Age Limit
उपलब्ध वैकेंसी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा 20 से 27 साल (01 जनवरी 2024 तक) होनी चाहिए.
आवेदकों की जन्म तिथि 2 जनवरी 1997 और 01 जनवरी 2004 के बीच होनी चाहिए, दोनों तारीख शामिल हैं).
आवेदकों को अपनी आयु साबित करने के लिए अपना मैट्रिक/माध्यमिक विद्यालय परीक्षा प्रमाणपत्र या समकक्ष परीक्षा प्रमाणपत्र दिखाना होगा.

Educational Qualification
कैंडिडेट्स की इंजीनियरिंग उन स्ट्रीम में होनी चाहिए जिनमें वैकेंसी उपलब्ध हैं.
वे आवेदक जो इंजीनियरिंग के फाइनल ईयल में हैं, वे भी उपलब्ध वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन उन्हें यह साबित करना होगा कि उन्होंने 1 जनवरी 2024 तक योग्यता प्राप्त कर ली है.

How to Apply Indian Army TGC 138 Online Form?
इच्छुक उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के लिए भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर जाना होगा. 

आप कैप्चा कोड डालकर वेबसाइट में एंटर कर सकते हैं. वेबसाइट के होमपेज पर आपको 'ऑफिसर एंट्री अप्लाई/लॉगिन' का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें.

अब 'रजिस्ट्रेशन' ऑप्शन पर क्लिक करें. यह ऑप्शन केवल उन लोगों के लिए जरूरी है जिन्होंने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है. वे कैंडिडेट्स जो वेबसाइट पर पहले से रजिस्टर हैं, उन्हें यहां लॉगिन करना होगा. नए आवेदक रजिस्ट्रेशन पेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने और पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपको डैशबोर्ड पर 'ऑनलाइन आवेदन करें' लिंक पर क्लिक करना होगा.

स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा जिसमें अधिकारी चयन 'पात्रता' से संबंधित जानकारी होगी. टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्सेज के सामने दिए गए 'अप्लाई' बटन पर क्लिक करें.

स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा. इसमें अलग अलग सेगमेंट के तहत पूछी गई डिटेल भरें. यहां आपको अपनी पर्सनल डिटेल, शिक्षा योग्यता से संबंधित डिटेल, पिछले एसएसबी और अन्य डिटेल दर्ज करने होंगे.

फॉर्म में सभी डिटेल भरने के बाद सेव एंड कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें. आखिरी सेक्शन भरने के बाद आपके आवेदन पत्र के बारे में एक संक्षिप्त जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी, इसे पढ़ें, और कुछ गलती होने पर इसे सही करें. आखिर में आपको सबमिट नाउ पर क्लिक करना होगा. अब इसका प्रिंट आउट ले लें.

Trending news