IPS Divya Tanwar: 24 साल की IPS अफसर ने IAS बनने के लिए क्लियर किया UPSC एग्जाम, जानिए कौन हैं दिव्या तंवर?
Advertisement

IPS Divya Tanwar: 24 साल की IPS अफसर ने IAS बनने के लिए क्लियर किया UPSC एग्जाम, जानिए कौन हैं दिव्या तंवर?

IPS Divya Success Story:  दिव्या तंवर अब एक IAS अधिकारी बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, क्योंकि उन्होंने AIR 105 के साथ UPSC परीक्षा 2022 को क्रैक किया है. वर्तमान में, वह 2021 बैच की IPS अधिकारी हैं

IPS Divya Tanwar: 24 साल की IPS अफसर ने IAS बनने के लिए क्लियर किया UPSC एग्जाम, जानिए कौन हैं दिव्या तंवर?

IAS Divya Tanwar: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा ने हाल ही में UPSC CSE 2022 का परिणाम घोषित किया जिसमें 933 IAS, IPS, IFS और अन्य सिविल सेवक बनने के लिए चुने गए. कुछ के लिए, उन्होंने अपने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली, जबकि कुछ उम्मीदवार ऐसे थे जो पहले से ही एक सिविल सेवक हैं, लेकिन उन्होंने अपनी रैंक में सुधार करने के लिए हाई-प्रोफाइल परीक्षा पास की. ऐसी ही एक अधिकारी हैं दिव्या तंवर, जो पहले से ही एक आईपीएस अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दे रही हैं, लेकिन आईपीएस दिव्या तंवर कौन हैं?

दिव्या तंवर अब एक IAS अधिकारी बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, क्योंकि उन्होंने AIR 105 के साथ UPSC परीक्षा 2022 को क्रैक किया है. वर्तमान में, वह 2021 बैच की IPS अधिकारी हैं और वर्तमान में छुट्टी पर हैं. यह उनका दूसरा प्रयास था. अपने शुरुआती प्रयास में, उन्होंने ऑल इंडिया रैंक (AIR) 438 के साथ परीक्षा पास की और एक IPS अधिकारी बन गईं. वह अभी 24 साल की है.

आईपीएस दिव्या तंवर हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं. उन्होने शुरू में सरकारी स्कूलों में अपने गृह नगर में पढ़ाई की, लेकिन बाद में उनका चयन नवोदय विद्यालय महेंद्रगढ़ के लिए हो गया. उनके पास विज्ञान (पीसीएम) में स्नातक की डिग्री है. ग्रेजुएशन के बाद ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी. उन्होंने 1.5 साल की तैयारी के साथ अपना पहला यूपीएससी प्रयास दिया. मॉक यूपीएससी इंटरव्यू के उनके वीडियो अक्सर सोशल मीडिया पर देखे जाते हैं और लाखों व्यूज होते हैं.

उनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. 2011 में पिता की मौत के बाद परिवार को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. दिव्या पढ़ाई में होशियार थी और इसीलिए उनकी मां बबिता तंवर उनका साथ देती हैं.

दिव्या ने कोई कोचिंग नहीं ली और अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास कर ली. हालांकि, बाद में उन्होंने अपनी यूपीएससी मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज सहित अलग अलग ऑनलाइन सोर्सेज से मदद ली. प्रीलिम्स क्लियर करने के बाद वह यूपीएससी कोचिंग मेंटरशिप प्रोग्राम में भी शामिल हुईं.

Trending news