Highest Paid Jobs: क्या आप जानते हैं सबसे ज्यादा सैलरी वाली भारतीय नौकरियों के बारे में? यहां मिलेगी हर डिटेल
Advertisement
trendingNow11726378

Highest Paid Jobs: क्या आप जानते हैं सबसे ज्यादा सैलरी वाली भारतीय नौकरियों के बारे में? यहां मिलेगी हर डिटेल

Highest Paid Govt Jobs: आज हम आपको भारत सरकार की उन टॉप नौकरियों के बारे में बता रहे हैं, जहां अच्छी सैलरी और शानदार सुविधाएं तो मिलती हैं. इसके अलावा आपको सम्मान भी बहुत मिलती है. इन जॉब्स को पाकर आपकी लाइफ संवर जाती हैं.

Highest Paid Jobs: क्या आप जानते हैं सबसे ज्यादा सैलरी वाली भारतीय नौकरियों के बारे में? यहां मिलेगी हर डिटेल

Top Highest Paid Govt Jobs In India: हर किसी की यही ख्वाहिश होती है एक ऐसी नौकरी करने की, जिसमें उन्हें अच्छा रुतबा और शानदार सैलरी मिलने के साथ अन्य सुविधाएं भी मिलें, ताकि अपना और अपने परिवार की लाइफ सेट कर सकें. आज हम आपको भारत की उन शीर्ष सरकारी नौकरियों की डिटेल्स दे रहे हैं, जिसमें मोटा पैसा तो कमाने के साथ ही मान-सम्मान भी मिलता रहे. ये रही ऐसी टॉप गवर्नमेंट जॉब्स...

IAS और IPS 
देश की तरक्की और सही मैनेजमेंट के लिए ये दोनों पद बहुत अहम हैं. एक IPS को पुलिस अधीक्षक और IAS को कलेक्टर सह जिला मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया जाता है, इस पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन यूपीएससी के तहत किया जाता है. आईएएस और आईपीएस के लिए सातवें वेतन आयोग के तहत सैलरी मिलती है. इसमें शुरुआती सैलरी 56,100 रुपये महीने होती है, जो कुछ ही महीनों बाद 1 लाख से ऊपर पहुंच जाती है. इसके अलावा यात्रा, स्वास्थ्य, आवास समेत कई तरह के भत्ते मिलते हैं

NDA और डिफेंस सर्विसेज​
भारतीय सेना के तीन भाग नौसेना, वायु सेना और थल सेना है, जो चुनौतीपूर्ण काम करती हैं. इनमें लेफ्टिनेंट पदों के लिए यूपीएससी के तहत एनडीए, सीडीएस, एएफसीएटी आदि परीक्षा आयोजित की जाती है.  लेफ्टिनेंट की शुरुआती सैलरी 68,000 रुपये होती है. प्रमोशन होकर मेजर बनने पर 1 लाख रुपये सैलरी इसके अलावा कई तरह के अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं. 

इसरो, डीआरडीओ साइंटिस्ट और इंजीनियर​
अनुसंधान और विकास में रुचि रखने वाले इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स इसरो और डीआरडीओ में वैज्ञानिक और इंजीनियर बन सकते हैं. इन संगठनों में जॉब करने पर आपको समाज में बहुत सम्मान मिलता है. जानकारी के मुताबिक यहां शुरुआती सैलरी 60 हजार रुपये तक होती है, जो बढ़कर 1 लाख या उससे ज्यादा हो जाती है. 

आरबीआई ग्रेड B​
अगर आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं तो आरबीआई ग्रेड बी आपके करियर की शुरुआत करने के लिए बेहतर विकल्प है. इसके लिए आरबीआई अलग से परीक्षा आयोजित करता है. चयनित अभ्यर्थियों के बच्चों की पढ़ाई का खर्चा सरकार देती है. आरबीआई ग्रेड बी पद पर 67,000 रुपये महीने शुरुआती सैलरी मिलती है.

Trending news