BSF Recruitment: टेक्निकल पदों पर निकली भर्ती, SI की पोस्ट के लिए यूं करें आवेदन
Advertisement
trendingNow11224315

BSF Recruitment: टेक्निकल पदों पर निकली भर्ती, SI की पोस्ट के लिए यूं करें आवेदन

BSF Recruitment 2022: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने हाल ही में SI टेक्निकल और कांस्टेबल टेक्निकल भर्ती 2022 के पद के लिए आवेदन मांगे हैं. आइए देते हैं इन पदों से जुड़ी जानकारी.

BSF Recruitment: टेक्निकल पदों पर निकली भर्ती, SI की पोस्ट के लिए यूं करें आवेदन

BSF SI Recruitment details: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने हाल ही में SI टेक्निकल और कांस्टेबल टेक्निकल के कुल 110 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रकिया शुरू की है. इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों को भर्ती परीक्षा देने के लिए आमंत्रित किया है. आपको बता दें, आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी अच्छी तरह समझने के बाद ही आगे की प्रक्रिया फॉलो करें. इस भर्ती में सब इंस्पेक्टर टेक्निकल के 22 पद हैं और कांस्टेबल टेक्निकल के 88 पदों के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. 

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

यहां आपको बता दें कि सब इंस्पेक्टर टेक्निकल (SI Technical) की पोस्ट के लिए न्यूनतम योग्यता के तहत आवेदनकर्ता के पास ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग अथवा टेक्निकल इंजीनियरिंग या फिर ऑटो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना जरूरी है. इसी तरह से कांस्टेबल टेक्निकल (Constable Technical 2022) के पदों के लिए ट्रेड में आईटीआई एनसीवीटी (IIT NCVT) सर्टिफिकेट के साथ 10वीं परीक्षा पास होने के साथ अभ्यर्थी के पास 3 साल का वर्क एक्सीपीरियंस भी होना चाहिए. 

इसी तरह से फिजिकल एलिजिबिलिटी डिटेल्स और पुरुष प्रतिभागियों के लिए शारीरिक नापजोख की बात करें तो उनकी हाइट- 165 सेंटीमीटर, सीना- 75-80 सेंटीमीटर, रनिंग- 3.2 किमी 17 मिनट में होनी चाहिए. इसी तरह महिला उम्मीदवारों के लिए हाइट- 157 सेंटीमीटर, रनिंग- 1.6 किमी 09 मिनट में पूरी करने की क्षमता होनी चाहिए.

अब आवेदन फीस के बारे में भी जानिए

जनरल, OBC और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन फीस देनी होगी. वहीं SC, ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी. बताते चलें कि इस एग्जाम फीस का पेमेंट आप अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड के अलावा नेट बैंकिंग और ई चालान के जरिए भी कर सकते हैं.

एज लिमिट भी जानिए

उम्मीदवार की न्यूनतम आयु: 18 वर्ष.
उम्मीदवार की अधिकतम आयु:  25 वर्ष. (कांस्टेबल पद के लिए)
उम्मीदवार की अधिकतम आयु:  30 वर्ष. (एसआई पद के लिए)

नोट करें जरूरी तारीख

ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख: 12 जुलाई 2022
आवेदन फीस के भुगतान की आखिरी तारीख: 12 जुलाई 2022

परीक्षा की तारीख और एडमिट कार्ड जारी करने की जानकारी जल्द ही वेबसाइट और अन्य माध्यमों के जरिए साझा की जाएगी. इस भर्ती से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन पर ही भरोसा करें.

Trending news