BSF Recruitment 2022: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने 10वीं पास युवाओं के लिए निकाली बंपर भर्तियां, जल्द करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow11202089

BSF Recruitment 2022: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने 10वीं पास युवाओं के लिए निकाली बंपर भर्तियां, जल्द करें अप्लाई

BSF Water Wing Recruitment 2022: सब इंस्पेक्टर, हेड कॉन्स्टेबल और कॉन्स्टेबल के इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. योग्य उम्मीदवार बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

 

सीमा सुरक्षा बल भर्ती 2022

BSF SI, HC & Constable Recruitment 2022: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने सब इंस्पेक्टर (SI), हेड कॉन्स्टेबल (HC) और कॉन्स्टेबल (Constable) के सैकड़ों पदों पर भर्तियां निकाली हैं. बीएसएफ ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जून 2022 है. इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल फिटनेस टेस्ट, स्किल टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा.

यहां देखें वैकेंसी डिटेल

नोटिफिकेशन के मुताबिक बीएसएफ की वॉटर विंग में कुल 281 पदों के लिए भर्ती होनी है. इनमें सब-इंस्पेक्टर के 16 पद, हेड कॉन्स्टेबल के 135 पद और कॉन्स्टेबल के 130 पद शामिल हैं. ध्यान रखने वाली बात यह है कि इन पदों पर केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं. 

भर्ती की महत्वपूर्ण तारीखें

बीएसएफ के इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 30 मई 2022 से शुरू हुई है. आवेदन की अंतिम तारीख 28 जून 2022 निर्धारित की गई है. सभी उम्मीदवारों को 28 जून तक आवेदन शुल्क जमा करके फॉर्म कंप्लीट करना होगा. फिलहाल ऑनलाइन परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है.

जरूरी योग्यता और उम्र सीमा

कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर 10वीं, 12वीं और आईटीआई पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इनमें अलग-अलग ट्रेड के लिए अलग-अलग योग्यता मांगी गई है. सब इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. कुछ पदों पर उम्र सीमा 20 से 25 साल है, तो कुछ पदों पर अधिकतम उम्र सीमा 28 साल से निर्धारित की गई है. इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

स्टेप 1: सबसे पहले बीएसएफ की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2: अब आपके सामने BSF Water Wing Recruitment 2022 (Group B & C) लिंक आएगा, जिस पर क्लिक करना पड़ेगा.

स्टेप 3: आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण प्रदान करें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें. 

स्टेप 4: आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आखिर में फॉर्म जमा करें. 

स्टेप 5: भविष्य के संदर्भ के लिए इसका एक प्रिंट आउट निकालकर रख लें.

यह भी पढ़ेंः UPSC CSE 2021 Result Declared: श्रुति शर्मा बनीं यूपीएससी टॉपर, टॉप 5 में से 4 पोजीशन पर लड़कियों ने मारी बाजी

Trending news