खुशखबरी! युवा हो जाएं तैयार, जून में शुरू होगी Bihar Police में कॉन्स्टेबल और SI के 26 हजार पदों पर भर्ती
Advertisement

खुशखबरी! युवा हो जाएं तैयार, जून में शुरू होगी Bihar Police में कॉन्स्टेबल और SI के 26 हजार पदों पर भर्ती

Bihar Police Recruitment 2023:  पुलिस विभाग जून में  भर्ती नोटिफिकेशन जारी करेगा. जो कैंडिडेट्स राज्य में सिपाही और दारोगा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं,  वे समय-समय पर विभाग की वेबसाइट पर जाकर विजिट करते रहें. 

खुशखबरी! युवा हो जाएं तैयार, जून में शुरू होगी Bihar Police में कॉन्स्टेबल और SI के 26 हजार पदों पर भर्ती

Bihar Police SI And Constable Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. बिहार पुलिस जल्द ही सिपाही और दारोगा के बंपर पदों पर भर्ती करने जा रही है. जानकारी के मुताबिक कॉन्स्टेबल और एसआई पदों पर भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत जून 2023 से की जाएगी.

इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 26,000 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. बिहार पुलिस विभाग जल्द ही इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. युवाओं के पास इस भर्ती के लिए तैयारी करने का अच्छा-खासा समय है. जो युवा इन पदों पर नौकरी चाहते हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अभी से तैयारी में जुट जाएं.  

वैकेंसी डिटेल
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार पुलिस में एसआई और कॉन्स्टेबल के कुल 26 हजार पदों पर नियुक्तियां होनी है. इन पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इनमें से ड्राइवर (कॉन्स्टेबल) के 2,000 पद  शामिल है. 

बताया जा रही है कि यह भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी. सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल द्वारा पहले राउंड में 7,000 और दूसरे राउंड में 19,000 पदों पर बहाली की जाएगी. बिहार सरकार ने साल 2022 के आखिर में 70 हजार से ज्यादा पदों पर पुलिसकर्मियों की बहाली का ऐलान किया था. 

राज्य के सभी जिलों से रिक्त पदों की लिस्ट मांगी गई है. इसके बाद लिस्ट के आधार पर रिक्तियों को आरक्षण के मुताबिक बांटा जाएगा. इसके बाद यह लिस्ट सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कॉन्स्टेबल (CSBC) को भेजी जानी है. 

ये रहेगा सिलेक्शन प्रोसेस
बता दें कि बिहार पुलिस विभाग में बड़ी तादात में पद खाली हैं. बिहार पुलिस विभाग द्वारा खाली पदों की काउंटिंग की जा रही है. इसके बाद यह क्लियर हो जाएगा कि सीधी भर्ती जरिए से कितने पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. जबकि,  इस बात की जानकारी मिल जाएगा कि प्रमोशन के माध्यम से कितने पदों को भरा जाएगा. 

Trending news