Heart attack: उम्र 20 हो या 50, अगर जाते हैं जिम; तो इन बातों का रखें ध्‍यान वरना होगी दिक्‍कत
topStories1hindi1438767

Heart attack: उम्र 20 हो या 50, अगर जाते हैं जिम; तो इन बातों का रखें ध्‍यान वरना होगी दिक्‍कत

Heart attack in gym: आपने पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मामले देखें, जिसमें एक्‍सरसाइज के दौरान लोगों को हार्ट अटैक आया है. ऐसा क्‍यों हो रहा है जानते हैं. इससे कैसे बचा जा सकता है? 

Heart attack: उम्र 20 हो या 50, अगर जाते हैं जिम; तो इन बातों का रखें ध्‍यान वरना होगी दिक्‍कत

Cardiac arrest in gym: टीवी अभिनेता सिद्धांत वीर सूर्यवंशी का 46 साल की उम्र में हार्ट अटैक की वजह से निधन हो गया. उन्‍हें 11 नवंबर को सुबह वर्कआउट करते समय हार्ट अटैक आ गया था, फिर उन्‍हें अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. इसके पहले राजू श्रीवास्तव को भी जिम में वर्क आउट करते समय ही दिल का दौरा पड़ा था. इससे पहले भी ऐसे कई मामले आए हैं, आखिर वर्क आउट करते समय दिल का दौरा क्‍यों आ रहा है? आज के समय में ज्‍यादातर लोग जिम जाते हैं, ऐसे में आपको वर्क आउट करते समय किन-किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए?  

एक्‍सरसाइज के दौरान दिल का दौरा क्यों पड़ता है?

लोगों को अपनी शारीरिक क्षमता के मुताबिक ही व्यायाम करना चाहिए, क्योंकि शरीर की एक क्षमता रहती है. अक्सर बॉडी बनाने के लिए लोग शारीरिक क्षमता से ज्‍यादा व्यायाम करते हैं. जिससे उन लोगों की हेल्‍थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. 

स्टेरॉयड से पड़ेगा बुरा असर 
  
मसल्स बनाने के लिए स्टेरॉयड का इस्तेमाल आजकल ज्‍यादा हो रहा है, इसे लेने से बचें. ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके अलावा आप डायटिशियन के हिसाब से ही सही डाइट लें. एक्सरसाइज करने की क्षमता धीरे-धीरे बढ़ाएं. एकदम से हैवी वर्कआउट करने से बुरा असर पड़ सकता है. 

एक्‍सरसाइज करते समय इन चीजों से बचें

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बॉडी बनाने के लिए हैवी वेट ट्रेनिंग करते हैं. इस वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. ऐसे में जिम जाने के तुरंत बाद हैवी वेट उठाए बल्कि एक टारगेट सेट करें और उस टारगेट को पाने के लिए धीरे-धीरे काम करें. 

हार्ट अटैक से कैसे बचें

बहुत ज्‍यादा व्यायाम न करें, चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए व्यायाम जरूर करें, एक जैसी स्थिति में रहने की वजह से भी हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए हार्ट को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए अपने आप को एक्टिव जरूर रखें. आज के समय में ज्‍यादातर लोग डेस्क जॉब कर रहे हैं, ऐसे में हर 1 घंटे में उठें और थोड़ी देर जरूर टहलें. जिससे आपका दिमाग भी चुस्त-दुरुस्त रहेगा.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news