Worst Foods For Diabetes: खून में शुगर लेवल बढ़ा सकती हैं 5 चीजें, डायबिटीज मरीजों को रहना चाहिए इनसे दूर!
Advertisement
trendingNow12199954

Worst Foods For Diabetes: खून में शुगर लेवल बढ़ा सकती हैं 5 चीजें, डायबिटीज मरीजों को रहना चाहिए इनसे दूर!

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर खून में शुगर (ग्लूकोज) के लेवल को कंट्रोल करने में असमर्थ होता है. यह एक गंभीर बीमारी है जो कई समस्याओं को जन्म दे सकती है.

Worst Foods For Diabetes: खून में शुगर लेवल बढ़ा सकती हैं 5 चीजें, डायबिटीज मरीजों को रहना चाहिए इनसे दूर!

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर खून में शुगर (ग्लूकोज) के लेवल को कंट्रोल करने में असमर्थ होता है. यह एक गंभीर बीमारी है जो कई समस्याओं को जन्म दे सकती है, जैसे दिल की बीमारी, स्ट्रोक, किडनी की बीमारी, अंधापन और नर्वस डैमेज.

डायबिटीज को कंट्रोल करने में खानपान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कुछ खाने वाली चीजें शुगर का लेवल बढ़ा सकते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है. इस स्टोरी में, हम उन 5 चीजों पर चर्चा करेंगे जो डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट से हटाना चाहिए या कम से कम सेवन करना चाहिए, क्योंकि ये खून में शुगर का लेवल बढ़ा सकती हैं.

1. मैदा
आजकल की व्यस्त जिंदगी में मैदे से बनी चीजें जैसे पास्ता, ब्रेड, पिज्जा, केक आदि का सेवन बहुत आम हो गया है. लेकिन ये चीजें जल्दी पच जाती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल अचानक बढ़ जाता है. इसके अलावा, मैदे में फाइबर की मात्रा कम होती है, जो शुगर को धीरे-धीरे खून में मिलने में मदद नहीं करती.

2. शुगर ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रूट जूस, पैकेज्ड फलों के रस और मीठे दही में बहुत ज्यादा मात्रा में चीनी होती है. ये शुगर ड्रिंक्स शरीर को कोई खास पोषण नहीं देते, बल्कि सिर्फ खाली कैलोरीज बढ़ाते हैं और ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ाते हैं.

3. प्रोसेस्ड फूड
आजकल बाजार में कई तरह के प्रोसेस्ड फूड मिलते हैं, जैसे बिस्कुट, चिप्स, नमकीन, डिब्बाबंद खाने का सामान आदि. इन चीजों में न सिर्फ चीनी की मात्रा अधिक होती है, बल्कि नमक और अनहेल्दी फैट भी भरपूर मात्रा में होता है. ये चीजें न सिर्फ मोटापा का कारण बनती हैं, बल्कि शुगर लेवल को भी बिगाड़ती हैं.

4. मीठे फल
फल तो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ फलों में नेचुरल रूप से ही शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे आम, केला, अंगूर आदि. इन फलों का सेवन पूरी तरह से बंद करने की जरूरत नहीं है, लेकिन मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है. साथ ही, इन फलों को दही या मेवे के साथ खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है.

5. शहद
भले ही शहद को नेचुरल मीठा माना जाता है, लेकिन इसमें भी फ्रुक्टोज नामक शुगर होती है. डायबिटीज के मरीजों को शहद का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो दालचीनी पाउडर जैसी चीजों का इस्तेमाल करके स्वाद बढ़ा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news