World Cancer Day 2024: सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने के लिए पैप स्मीयर बेस्ट है या HPV टेस्ट?
Advertisement
trendingNow12093007

World Cancer Day 2024: सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने के लिए पैप स्मीयर बेस्ट है या HPV टेस्ट?

सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए पारंपरिक रूप से पैप स्मीयर टेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, एक और विकल्प है जिससे सर्वाइकल कैंसर की जांच की जा सकती है, वो है- ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) टेस्ट.

World Cancer Day 2024: सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने के लिए पैप स्मीयर बेस्ट है या HPV टेस्ट?

World Cancer Day: सर्वाइकल कैंसर की जांच के लिए पारंपरिक रूप से पैप स्मीयर टेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें सर्वाइकल सेल्स को माइक्रोस्कोप से जांच कर अनेक विशेषताओं की पहचान की जाती है. लेकिन, एक और विकल्प है जिससे सर्वाइकल कैंसर की जांच की जा सकती है, वो है- ह्यूमन पैपिलोमावायरस (HPV) टेस्ट. यह टेस्ट सीधे तौर पर HPV की उपस्थिति का पता लगाता है, जो सर्वाइकल कैंसर का लगभग 99% मामलों में कारण होता है.

JAMA में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि 30 साल से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए HPV टेस्ट पैप स्मीयर से बेहतर विकल्प हो सकता है. आइए विस्तार में जानते हैं कि क्यों HPV टेस्ट पैप स्मीयर टेस्ट से बेहतर विकल्प है?

क्यों है HPV टेस्ट बेहतर विकल्प?
- पैप स्मीयर टेस्ट केवल असामान्य सेल्स का पता लगाता है, जो कैंसर का संकेत हो सकती हैं, लेकिन यह सीधे तौर पर HPV का पता नहीं लगाता है, जो सर्वाइकल कैंसर का मुख्य कारण है.
- HPV टेस्ट सीधे तौर पर HPV की उपस्थिति का पता लगाता है, जो कैंसर का मुख्य कारण है. इससे अधिक सटीक परिणाम मिलने की संभावना बढ़ जाती है.
- पैप स्मीयर टेस्ट में गलत परिणाम आने की भी संभावना होती है, जिससे बेकार की चिंता या टेस्ट हो सकते हैं. HPV टेस्ट में गलत परिणाम की संभावना कम होती है.
- कुछ अध्ययनों के अनुसार, HPV टेस्ट लंबे अंतराल पर भी प्रभावी हो सकता है, जिससे टेस्ट कम बार कराने की आवश्यकता होती है.

क्या कहता है अध्ययन?
कनाडा में हुए एक अध्ययन में 19 हजार से अधिक महिलाओं को शामिल किया गया. चार साल तक उन्हें या तो HPV टेस्ट या पारंपरिक पैप स्मीयर टेस्ट किया गया. अध्ययन से पता चला कि HPV टेस्ट 30 से अधिक उम्र की महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने में अधिक प्रभावी था.

क्या सभी महिलाओं के लिए है HPV टेस्ट सही है?
अध्ययन से HPV टेस्ट के फायदे सामने आए हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि यह हर महिला के लिए सही विकल्प हो. डॉक्टर पर्सनल रिस्क फैक्टर, पिछले टेस्ट के परिणामों और मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर सबसे उचित टेस्ट की सलाह दे सकते हैं.

कुछ महत्वपूर्ण बातें
- HPV टेस्ट सर्वाइकल कैंसर को रोकता नहीं है, लेकिन इसका जल्दी पता लगाने में मदद कर सकता है.
- HPV टेस्ट 100% सटीक नहीं है और कुछ महिलाओं को अभी भी पैप स्मीयर टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है.
- यह महत्वपूर्ण है कि सभी महिलाएं नियमित रूप से अपने डॉक्टर से जांच करवाएं, चाहे वे किसी भी टेस्ट का इस्तेमाल करें.

Trending news