Winter Melon Health Benefits: कुम्हड़ा खाना है बेहद फायदेमंद, ये 5 हेल्थ बेनिफिट्स जानकर रह जाएंगे दंग
Advertisement

Winter Melon Health Benefits: कुम्हड़ा खाना है बेहद फायदेमंद, ये 5 हेल्थ बेनिफिट्स जानकर रह जाएंगे दंग

Winter Melon Health Benefits: ठंड का खरबूजा, पेठा या कुम्हड़ा को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. यह कैलोरी, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में कम है और 96% पानी है. विशाल एशियाई देशी फलों को डाइट और दवा दोनों में महत्व दिया जाता है.

Winter Melon Health Benefits: कुम्हड़ा खाना है बेहद फायदेमंद, ये 5 हेल्थ बेनिफिट्स जानकर रह जाएंगे दंग

Winter Melon Health Benefits: ठंड का खरबूजा, पेठा या कुम्हड़ा को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. यह कैलोरी, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में कम है और 96% पानी है. विशाल एशियाई देशी फलों को डाइट और दवा दोनों में महत्व दिया जाता है. कुम्हड़ा को आसानी से विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, भले ही यह आपकी रसोई में एक अनजान सामग्री हो.

यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं, जो दोनों ही त्वचा के लिए अच्छे हैं. यह विटामिन त्वचा पर ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है. क्या आप जानते हैं कि यह फल कैलोरी में कम होता है और मधुमेह रोगियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है? आइये आपको इसके पांच हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में बताते हैं.

कुम्हड़ा के स्वास्थ्य लाभ

स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देता है: यह घुलनशील फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. इस प्रकार का फाइबर आपकी आंत में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है, जो आपके पाचन को धीमा कर देता है और परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ावा देने में मदद करता है.

एंटी-ऑक्सीडेंट रिच

यह पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और एंथोसायनिन से भरपूर होता है. इसमें कोशिका क्षति से लड़ने की क्षमता होती है. यह हमारे शरीर के लिए सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है.

दिल को करता है मजबूत

कुम्हड़ा दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है क्योंकि इसमें उच्च स्तर के पोटेशियम और विटामिन सी होते हैं. वैसोडिलेटर के रूप में, पोटेशियम रक्त केशिकाओं और धमनियों को आराम देता है, जिससे रक्त अधिक स्वतंत्र रूप से प्रवाहित होता है और रक्तचाप को कम करने में सहायता मिलती है. इसके अतिरिक्त, विटामिन सी सीधे कम स्ट्रोक जोखिम से जुड़ा हुआ है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

कुम्हड़ा में विटामिन सी और राइबोफ्लेविन होता है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, और मुक्त कणों को बेअसर करने और स्वस्थ कोशिकाओं के उत्परिवर्तन को रोकने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य कर सकता है. इसमें मौजूद विटामिन बी 2 एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जो प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news