WiFi Router रात को क्यों OFF रखने की दी जाती है सलाह? जानें सेहत पर कैसे पड़ता है असर
Advertisement

WiFi Router रात को क्यों OFF रखने की दी जाती है सलाह? जानें सेहत पर कैसे पड़ता है असर

अक्सर लोग रात के समय में भी WiFi Router को ऑन ही छोड़ देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि WiFi Router को रात को OFF करने की सलाह क्यों दी जाती है? रात में उसने इंसोमेनिया की समस्या हो सकती है. 

WiFi Router रात को क्यों OFF रखने की दी जाती है सलाह? जानें सेहत पर कैसे पड़ता है असर

आजकल WiFi Router हमारे घरों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. इंटरनेट, वीडियो स्ट्रीमिंग, गेमिंग और अन्य कई कामों के लिए इसका उपयोग करते हैं. अक्सर लोग रात के समय में भी WiFi Router को ऑन ही छोड़ देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि WiFi Router को रात को OFF करने की सलाह क्यों दी जाती है? WiFi Router से इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव निकलती हैं तो अगर रात में इसको आन करके छोड़ देते हैं तो इसका असर सेहत पर भी पड़ता है. रात में उसने इंसोमेनिया की समस्या हो सकती है. 

क्या होता है इंसोमेनिया?

इंसोमेनिया नींद न आने की एक आम समस्या है. इसमें व्यक्ति को सोने में परेशानी होती है, या बार-बार नींद टूटती है, या कम नींद आती है. यह थकान, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कमी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

WiFi Router रात को OFF रखने के कुछ कारण-

1. स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं

WiFi Router से रेडियो तरंगें निकलती हैं, जो कम फ्रीक्वेंसी वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक वेव होती हैं. इस रेडिएशन का सेहत पर असर पड़ता है. कुछ लोगों को इससे नीचे दिए गए कुछ समस्याएं होती हैं. जैसे- सिरदर्द, थकान, नींद की समस्याएं, एकाग्रता में कमी, याददाश्त में कमी. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इन शोधों के परिणाम अभी भी अनिर्णायक हैं और इन तरंगों के स्वास्थ्य प्रभावों पर अभी भी बहस जारी है. ऐसे में ये कहना जल्दबाजी होगा इसका सेहत पर असर पड़ता है.

2. बिजली की बचत

WiFi Router को बंद करने से बिजली की बचत होती है. यह छोटी बचत लग सकती है, लेकिन यदि आप इसे हर रात बंद करते हैं, तो यह साल भर में एक महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है.

3. सुरक्षा

WiFi Router को बंद करने से हैकर्स के पहुंचने का खतरा कम हो जाता है. जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे होते हैं, तो WiFi Router को बंद करने से हैकर्स और अन्य अनऑथराइज्ड यूजर्स के लिए आपके नेटवर्क में प्रवेश करना कठिन हो जाता है.

4. नींद में सुधार

WiFi Router से निकलने वाली रेडियो तरंगें नींद की क्वालिटी को प्रभावित कर सकती हैं. अगर आपको नींद की समस्याएं हो रही हैं, तो WiFi Router को बंद करने से आपको बेहतर नींद आने में मदद मिल सकती है. 

WiFi Router को रात को OFF करने के कई फायदे हो सकते हैं, जैसे कि स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को कम करना, बिजली की बचत करना, इंटरनेट सिक्योरिटी में सुधार करना और नींद में क्वालिटी में सुधार करना. अगर आप इन लाभों का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको WiFi Router को रात को सोते समय WiFi Router को  OFF रख सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news