Cobalamin की कमी से बाल होते हैं सफेद, करेंगे ऐसे उपाय तो वापस नहीं आएंगे White Hair
Advertisement

Cobalamin की कमी से बाल होते हैं सफेद, करेंगे ऐसे उपाय तो वापस नहीं आएंगे White Hair

White Hair Problem Solution: सफेद बाल की वजह से कई यंग एज ग्रुप के लोगों को शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो वक्त रहते परेशानी की जड़ को पहचान लें.

Cobalamin की कमी से बाल होते हैं सफेद, करेंगे ऐसे उपाय तो वापस नहीं आएंगे White Hair

Cobalamin Deficiency Leads To Premature White Hair: अगर आप की उम्र 40 या 45 पार कर चुकी है तो बालों का सफेद होना टेंशन की बात नहीं, लेकिन अगर ऐसा यंग एज में हो जाए तो इंसान तनाव से भर जाता है. व्हाइट हेयर उगने के पीछे कई बार आनुवंशिक कारण हो सकते हैं, लेकिन मौजूदा दौर में गड़बड़ जीवनशैली और अजीबोगरीब खान-पान आपके परेशानी की असल वजह हो सकता है जिसे वक्त पर पहचानना जरूरी है

बालों को नहीं मिल रहा न्यूट्रिशन

कम उम्र में सफेद बाद आने से परेशान होने की जरूरत नहीं, आपको इसकी जड़ में जाना होगा, जरूरत पड़ने पर टेस्ट भी कराएं कि शरीर को कौन से न्यूट्रिएंट्स की कमी हो रही है. अक्सर हम हेल्दी डाइट को नजरअंदाज कर देते हैं जिसका असर हमारे बालों की सेहत पर पड़ता है, अगर एक खास पोषक तत्व की कमी होगी तो बाल वक्त से पहले पकने लगेंगे.

कहीं कोबालामिन की कमीं को नहीं

अगर यंग एज में ही आपके बाल सफेद हो रही हैं तो बेहद मुमकिन है कि आपके शरीर में कोबालामिन (Cobalamin) यानी विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी है. ऐसे में अपने खाने में इस अहम न्यूट्रिएंट्स को जरूर शामिल करें, इसकी गैरमौजूदगी में न सिर्फ बाल कमजोर होने और टूटने लगते हैं, बल्कि वक्त से पहले पकने भी लगता है. 

बालों को पकने से कैसे रोकें?

कम उम्र में सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए जीवनशैली में बदलाव की बहुत जरूरी है. वक्त से पहले बालों को पकने से रोकने के लिए आप नीचे लिखे उपायों को अपना सकते हैं.

1. जिंदगी में टेंशन को कम करें
2. हमेशा हेल्दी डाइट ही लें.
3. ऑयली फूड से बनाएं दूरी
4. सिगरेट और शराब छोड़ें
5. हर दिन शैम्पू न करें.
6. सिर पर नारियल या सरसों तेल लगाएं

कोबालामिन पाने के लिए खाएं ये फूड्स

1. अंडा (Egg)
2. सोयाबीन (Soybean)
3. दही (Curd)
4. ओट्स (Oats)
5. दूध (Milk)
6. पनीर (Cheese)
7. ब्रोकली (Broccoli)
8. मछली (Fish)
9. चिकन (Chicken)
10. मशरुम (Mushroom)

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news