Tea: चाय में मौजूद Caffeine आपके लिए क्यों है खतरनाक? इसकी चुस्कियां कर देंगी बीमार
Advertisement
trendingNow11842885

Tea: चाय में मौजूद Caffeine आपके लिए क्यों है खतरनाक? इसकी चुस्कियां कर देंगी बीमार

Drinking Tea Harmul Effects: चाय पीने के बाद शरीर में गजब की ताजगी और राहत का अहसास होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही राहत आफत बन सकती है.

Tea: चाय में मौजूद Caffeine आपके लिए क्यों है खतरनाक? इसकी चुस्कियां कर देंगी बीमार

Don't Drink Too Much Tea: भारत में पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला कोई ड्रिंक है तो वो है चाय, इसके शौकीनों की कोई कमी नहीं. लोग सुबह की शुरुआत मॉर्निंग टी से करना पसंद करते हैं और दिनभर कई चुस्कियां ले चुके होते हैं. कुछ लोगों को चाय की इतनी तलब होती है कि वो इसके लिए कभी मना नहीं कर पाते और जाने अनजाने में अपना ही नुकसान कर रहे होते हैं.

चाय से बिगड़ सकती है सेहत

चाय में मौजूद कैफीन से भले ही थोड़ी देर के लिए दिमागी सुकून मिलता हो, लेकिन खुद को तरोताजा रखने की चाहत शरीर की सेहत को बिगाड़ सकती है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि ज्यादा चाय पीने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं.

ज्यादा चाय पीने के 5 नुकसान

1. कैफीन डिपेंडेंसी

दिन में कई बार चाय पीने से सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इससे कैफीन पर डिपेंडेंसी काफी ज्यादा बढ़ जाती है तो लॉन्ग टर्म में नुकसान ही पहुंचाती है. यानी अगर तलब लगने पर आप चाय नहीं पिएंगे तो बेचैनी और सिरदर्द का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल ये हमारे न्यूरॉन्स को प्रभावित करता है, जिससे ऐसी स्थिति आती है. 

2. पेट में गड़बड़ी

हम में से ज्यादातर लोगों को सुबह उठते वक्‍त चाय की तलब लग जाती है, जिसे बेड टी भी कहा जाता है, आप भूलकर भी खाली पेट चाय न पिएं क्योंकि इससे डाइजेशन बिगड़ सकता है और पेट में परेशानी शुरू हो सकती है.

3. डायबिटीज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका इलाज अब तक नहीं मिल पाया है, हालांकि डाइट में परहेज करते हुए इसे कंट्रोल किया जा सकता है. ज्यादातर डॉक्टर्स मधुमेह के मरीजों को चीनी वाली चाय न पीने की सलाह देते हैं.

4. मोटापा

कुछ लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन चाय का मोह नहीं छोड़ पाते. इस बात को जान लें कि चाय का ज्यादा सेवन मोटापे की वजह बन जाता है, इसलिए इस ड्रिंक से आज ही तौबा कर लें.

5. दिल की सेहत पर असर

अगर आप को दिल की सेहत बेहतर रखनी है कुछ चीजों को डेली डाइट से बाहर कर देना चाहिए, उनमें से एक चीज है चाय. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हेल्दी हार्ट के लिए खतरा हैं.

चाय को बार बार गर्म करना खतरनाक

कुछ लोग आलस के कारण एक दफा चाय तैयार कर लेते हैं और उसी को बार-बार गर्म करके पीते हैं. इससे चाय का नुकसान कहीं ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि उसमें हानिकारक केमिकल रिलीज होने लगते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news