Dengue Fever: Monsoon में बढ़ गया डेंगू फीवर का रिस्क? Platelets बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये हरा जूस
Advertisement

Dengue Fever: Monsoon में बढ़ गया डेंगू फीवर का रिस्क? Platelets बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये हरा जूस

Dengue Fever: बारसात के मौसम डेंगू मच्छरों का अटैक बढ़ जाता है, ऐसे में अगर आप एक खास तरह के जूस पिएंगे तो आपके शरीर को काफी फायदा मिलेगा और बुखार का रिस्क भी कम हो जाएगा.

Dengue Fever: Monsoon में बढ़ गया डेंगू फीवर का रिस्क? Platelets बढ़ाने के लिए जरूर पिएं ये हरा जूस

Wheatgrass Juice In Dengue Disease: भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी है और ये मौसम अपने साथ कई बीमारियां और संक्रमण का खतरा साथ लाता है. आमतौर पर तालाब, गड्डों, नारियल के खोल और खाली गमलों जैसी चीजों में जल जमाव हो जाता है और उसमें डेंगू के मच्छर पैदा होने लगते हैं. इन मच्छरों से बचना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर एक बार इनका हमला हो गया तो हमारे खून में प्लेटलेस्ट की मात्रा कम होने लगती है और शरीर पूरी तरह कमजोर हो जाता है. अगर आपको भी डेंगू बीमारी हो जाए तो वीटग्रास जूस पीने से फायदा मिल सकता है.

वीटग्रास जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व
वीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice) को किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं समझा जाता है. इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ई, मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन, क्लोरोफिल, फ्लेवोनोइड्स और  एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. अगर रोजाना इस हरे रंग के जूस को पिएंगे तो इससे बॉडी में न्यूट्रिएंट्स की कमी नहीं होगी. आइए जानते हैं कि वीटग्रास जूस हमारे किस काम आ सकता है.
 

fallback

डेंगू में मददगार
वीटग्रास जूस पीने से सीजनल डिजीज का खतरा काफी कम हो जाता है और साथ ही अगर आप इसे नियमित तौर पर पिएंगे तो डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां आपके पास नही फटकेंगी. अगर आपको डेंगू हो जाए तो वीटग्रास जूस (Wheatgrass Juice) के सेवन से ब्लड प्लेटलेट्स (Blood Platelets) काउंट बढ़ जाएगा और आपकी जान को खतरा नही होगा. कई बार डेंगू एक जान लेवा बीमारी साबित हो सकती है ऐसे में ये नुस्खा आपके काफी काम आ सकता है. 

इस मच्छर के कारण फैलता है डेंगू
आमतौर पर डेंगू बुखार  मादा एडीज़ इजिप्टी मच्छर (Aedes Aegypti Mosquito) के काटने से फैलता है. ये खास तरह के मच्छर होते हैं, जिनके शरीर पर चीते (Leopard) जैसी धारियां पाई जाती हैं. ये मच्छर खासतौर पर दिन के वक्त इंसानों को काटते हैं. इसलिए रात के अलावा दिन की रोशनी में भी मच्छर भगाने के उपाय कर लें.
 

fallback

डेंगू के लक्षण
-अचानक तेज बुखार आना
-माथे में तेज दर्द.
-आंखों के पीछे दर्द होना
-आंखों के हिलने से दर्द होना
-बदन और जोडों में दर्द
-जुबान में टेस्ट का पता न चलना
-भूख की कमी
-छाती पर खसरे जैसे दाने
-चक्‍कर आना
-जी मिचलाना उल्‍टी आना
-ब्लड प्लेटलेट्स में कमी

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news