Anemia: किस विटामिन की कमी से हो सकता है एनीमिया? एक्सपर्ट से जानें खून बढ़ाने के उपाय
Advertisement

Anemia: किस विटामिन की कमी से हो सकता है एनीमिया? एक्सपर्ट से जानें खून बढ़ाने के उपाय

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है. ये सेल्स ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करती हैं.

Anemia: किस विटामिन की कमी से हो सकता है एनीमिया? एक्सपर्ट से जानें खून बढ़ाने के उपाय

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है. ये सेल्स ऑक्सीजन को पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करती हैं. रेड ब्लड सेल्स की कमी से थकान, कमजोरी और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

विटामिन B12, फोलेट (फोलिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है) और कभी-कभी विटामिन सी जैसे कुछ खास विटामिन इन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जब शरीर में इन विटामिनों की कमी हो जाती है, तो हेल्दी रेड ब्लड सेल्स के बनने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे एनीमिया हो जाता है.

विटामिन B12 की कमी से एनीमिया
विटामिन बी12 की कमी से होने वाला एनीमिया इस प्रकार के एनीमिया का सबसे आम प्रकार है. यह विटामिन बी12 के अपर्याप्त सेवन या ऑब्जर्ब के कारण होता है.  विटामिन बी12 मुख्य रूप से मांस, मछली, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है. शाकाहारी भोजन करने वाले या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से ग्रस्त लोग विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया के विकास के चांस होते हैं.

फोलेट की कमी से एनीमिया
फोलेट की कमी से होने वाला एनीमिया तब होता है जब फोलेट का सेवन पर्याप्त नहीं होता है. फोलेट हरी पत्तेदार सब्जियों, खट्टे फलों, बीन्स और फोर्टिफाइड अनाजों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. गर्भवती महिलाएं, शराब का सेवन करने वाले लोग और कुछ खास ऑब्जर्ब संबंधी समस्याओं से ग्रस्त लोग फोलेट की कमी से होने वाले एनीमिया के प्रति अधिक सेंसिटिव होते हैं.

विटामिन सी की कमी से एनीमिया
विटामिन सी की कमी से होने वाला एनीमिया हालांकि कम आम है, लेकिन यह उन लोगों में हो सकता है जो फलों और सब्जियों का बहुत कम सेवन करते हैं. ये फूड विटामिन सी के अच्छे सोर्स होते हैं. विटामिन सी आयरन को ऑब्जर्ब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन के लिए एक अन्य आवश्यक पोषक तत्व है. पर्याप्त विटामिन सी के बिना, आयरन का अवशोषण कम हो सकता है, जिससे एनीमिया हो सकता है.

दिल्ली के शालीमार बाग में स्थित फोर्टिस अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. पवन कुमार गोयल ने विटामिन की कमी से होने वाले एनीमिया का इलाज के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि कमी को दूर करने और शरीर में विटामिन के स्तर को फिर से बढ़ाने पर केंद्रित होता है. इसमें निम्न शामिल हो सकते हैं:
* आहार में बदलाव: विटामिनों से भरपूर फूड का सेवन बढ़ाएं. विटामिन B12 की कमी के लिए सप्लीमेंट्स की आवश्यकता हो सकती है. फोलेट की कमी को दूर करने के लिए फोलिक एसिड की दवा ली जा सकती है.
* विटामिन सप्लीमेंट्स: ऐसे मामलों में जहां सिर्फ डाइट में बदलाव पर्याप्त नहीं होते हैं, डॉक्टर विटामिन की कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट्स दे सकते हैं.
* नियमित जांच: विटामिन की कमी वाले एनीमिया वाले व्यक्तियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने विटामिन लेवल और उपचार के प्रति प्रतिक्रिया की मॉनिटरिंग के लिए नियमित ब्लड टेस्ट कराएं.

Trending news