Fruits: फल खाने का सबसे सही वक्त क्या है? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए सही जवाब
Advertisement

Fruits: फल खाने का सबसे सही वक्त क्या है? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए सही जवाब

Phal Khane Ka Sabse Sahi Waqt Kya Hai: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि फल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाने का सबसे सही वक्त क्या है. इस बात को जानना बेहद जरूरी. 

Fruits: फल खाने का सबसे सही वक्त क्या है? न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए सही जवाब

Best Time To Eat Fruits: हमने अक्सर सुना है कि फल विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं और इसका नियमित सेवन हमें सेहतमंद बना सकता है. यही वजह है कि इसे डेली डाइट में शामिल करने की अक्सर सलाह दी जाती है. फल खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज और कैंसर जैसे खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है. हालांकि आपने ये जरूर सुना होगा कि हेल्दी फूड्स को अगर सही समय पर न खाया जाए तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. तो आइए न्यूट्रिशनिस्ट से जानते हैं कि ताजे रसीले फल खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

कब खाना चाहिए फल?
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक, सेब, केला, तरबूज, एवोकाडो, आम, अनानास, चीकू जै फल सुबह के वक्त खाने चाहिए. आइए जानते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है.

सुबह फल खाने के फायदे

1. विटामिन और मिनरल्स
सुबह फलों का सेवन यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर को जल्दी ही आवश्यक विटामिन और खनिजों की खुराक मिल जाए, जिससे दिन के लिए एक स्वस्थ माहौल तैयार हो सके

2. बॉडी रहेगी हाइड्रेट
तरबूज और संतरे जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, यह आपके दिन की शुरुआत हाइड्रेशन के साथ करने में मदद करता है.

3. नेचुरल शुगर
फलों में नेचुरल शुगर पाए जाते है, जो सुबह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए जरूरी ऊर्जा प्रदान करते हैं.

4. डाइजेशन और वेट लॉस
फलों में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह के वक्त फल जरूर खाएं.

Trending news