White Hair: सफेद बालों के कारण जवानी में आने लगा बुढ़ापा? इन देसी उपायों के जरिए हेयर होंगे डार्क
Advertisement
trendingNow11800890

White Hair: सफेद बालों के कारण जवानी में आने लगा बुढ़ापा? इन देसी उपायों के जरिए हेयर होंगे डार्क

Premature White Hair: कोई भी इंसान ने ये नहीं चाहता कि उसके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगें, इससे परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप वापस काले बाल पा सकते हैं. 

White Hair: सफेद बालों के कारण जवानी में आने लगा बुढ़ापा? इन देसी उपायों के जरिए हेयर होंगे डार्क

Solution For Premature White Hair Problem: आज के जमाने में लोगों का खानपान और जीवनशैली में काफी बदलाव आ चुका है, साथ ही इंसानों को अक्सर टेंशन का सामना करना पड़ता है, इसका बुरा असर हमारे बालों पर भी नजर आने लगता है. पहले के दौर में सफेद बालों को बढ़ती उम्र की निशानी समझा जाता था, लेकिन अब छोटे बच्चों से लेकर 20-25 साल के युवा भी इस परेशानी के शिकार हैं. इसकी वजह से उन्हें अक्सर शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. 

इन चीजों की मदद से बालों को करें काला
व्हाइट हेयर को छिपाने के लिए लोग अक्सर केमिकल बेस्ड हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे फायदे की जगह नुकसान हो जाता है, इससे बाल रूखे हो सकते हैं और हेयर फॉल जैसी समस्या भी आ सकती है. इसलिए जरूरी है कि आप प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें, जिससे आपको न सिर्फ डार्क हेयर मिलें, बल्कि मजबूती और शाइन भी हासिल हो. आइए जानते हैं कि आप कैसे मनचाहा रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.

1. एलोवेरा जेल
एलोवेरा की मदद से आप स्किन को शाइनी बनाते होंगे, लेकिन अब इसे बालों के लिए भी जरूर ट्राई करें. आप एलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में मालिश करें और सूखने के बाद शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा जरूर करें. धीरे-धीरे बालों में कालापन आने लगेगा.

2. आंवला और रीठा
सफेद बालों को नेचुरली काला करने के लिए आप आंवला और रीठा का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये एक बेहद कारगर उपाय है. इसके लिए आप एक लोहे के बर्तन में आंवला और रीठा का पाउडर रातभर भिगोकर रख दें और सुबह जागने के बाद इसे बालों पर लगाएं और सूखने का इंतजार करें. आखिर बालों को साफ पानी से धे लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस विधि को दोहराएं.

3. प्याज का रस
सफेद बालों को काला करने के लिए आप प्याज का भी सहारा ले सकते हैं. इसले लिए आप प्याज को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर इसका रस निकाल लें और फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं. जब ये सूख जाए तो इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news