Testosterone कम होने पर शरीर देता है ऐसे इशारे, तुरंत पहचानें, वरना पिता बनने में आएगी दिक्कत
Advertisement

Testosterone कम होने पर शरीर देता है ऐसे इशारे, तुरंत पहचानें, वरना पिता बनने में आएगी दिक्कत

Testosterone Deficiency: टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हार्मोन है जो पुरुषों में पाया जाता है, अगर इसकी कमी हो जाए तो कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. इसलिए आप लो टेस्टोस्टेरोन के इशारों को तुरंत पहचान लें. 

Testosterone कम होने पर शरीर देता है ऐसे इशारे, तुरंत पहचानें, वरना पिता बनने में आएगी दिक्कत

Low Testosterone Level: टेस्टोस्टेरोन मर्दों में पाया जाने वाले सेक्स हार्मोन है, जो किसी भी पुरुष की यौन इच्छा को नियंत्रित करने और स्पर्म बनाने के लिए जरूरी है, इसके अलावा प्यूबिक हेयर और चेहरे के बालों से लेकर गहरी आवाज विकसित करने के लिए एक मेल बॉडी में नजर आने वाले चेंजेज भी लाता है. अगर इसकी कमी हो जाए तो शादीशुदा पुरुषों को पिता बनने में दिक्कत आने लगेगी. इसके लिए जरूरी है कि जब टेस्टोस्टेरोन का लेवल घटने लगे तो इसके इशारों को जल्द से जल्द पहचानकर इलाज कराएं, ताकि बाद में नुकसान न उठाना पड़े.

टेस्टोस्टेरोन घटने के लक्षण

1. यौन इच्छाओं में कमी
जब आपका टेस्टोस्टेरॉन लेवल कम होने लगता है तो धीरे-धीर सेक्स ड्राइव में भी कमी आने लगती है, ये एक ऐसा लक्षण है जो काफी कॉमन है और इसे जल्द पहचाना जा सकता है. यानी आपको अपने पार्टनर से फिजिकल रिलेशन बनाने का मन कम करेगा, या अट्रैक्श की कमी महसूस होगी.

2. इरेक्शन में दिक्कत होना
टेस्टोस्टेरोन पुरुषों को इरेक्शन (Erection) हासिल करने और इसे बरकरार रखने में मदद करता है है।.यही कारण है कि जब किसी के पुरुष के शरीर में इस हार्मोन की कमी होती है तो उसे इरेक्टाइल डिस्फंकशन की शिकायत होती है, ऐसे में यौन संबंध बनाना मुश्किल हो जाता है.

3. पेनिस का साइज कम होना
जब पुरुष के शरीर में टेस्टोस्टेरॉन लेवल कम होता है तो इससे पेनिस का साइज भी घटने लगता है. ये एक खतरनाक साइन है. कई लोग शर्मिंदगी की वजह से इस परेशानी का इलाज नहीं कराते, लेकिन जब ये लक्षण देखे, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

4. कमजोर मांसपेशियां
टेस्टोस्टेरोन हार्मोन न सिर्फ पुरुषों के यौन स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, बल्कि ये उनकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने का काम करता है. जब इसका लेवल कम हो जाता है, जो ढेर सारे टिश्यू टूटने लगते हैं. इससे नए मसल्स का निर्माण प्रभावित होता है. इससे मांसपेशियां कमजरो हो जाती हैं.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news