Turmeric: जमकर उठाएं फायदे, लेकिन लिमिट में खाएं हल्दी, वरना होगा ऐसा उल्टा असर
Advertisement
trendingNow11930849

Turmeric: जमकर उठाएं फायदे, लेकिन लिमिट में खाएं हल्दी, वरना होगा ऐसा उल्टा असर

Zyada Haldi Khane Ke Nuksan: हल्दी खाने से आपकी सेहत को बेशुमार फायदे होते हैं, फिर भी इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि फिर नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

Turmeric: जमकर उठाएं फायदे, लेकिन लिमिट में खाएं हल्दी, वरना होगा ऐसा उल्टा असर

Turmeric Side Effects: हल्दी हमारे किचन का एक अहम हिस्सा है. ये वो मसाला है जिसका इस्तेमाल न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका यूज किया जाता है.  हल्दी में कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, इनमें कैलोरी,  फैट, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, पोटेशियम, आयरन और थायमिन शामिल हैं. इसके बावजूद इसका सेवन लिमिट में करना चाहिए वरना उल्टा असर हो सकता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर कोई इंसान हद से ज्यादा हल्दी का सेवन करता है तो उसे क्या-क्या नकुसान उठाने पड़ सकते हैं.

ज्यादा हल्दी खाने के नुकसान

1. पेट की समस्याएं
हल्दी का अधिक सेवन करने से पेट में जलन, अपच, और दर्द की समस्याएं हो सकती हैं. खासकर वो लोग जो पेट की समस्याओं से पहले से परेशान हैं, उन्हें हल्दी के सेवन में खास तौर से सावधानी बरतनी चाहिए.

2. ब्लीडिंग डिसऑर्डर
हल्दी रक्त प्रवाह को बढ़ा सकती है और इससे ब्लीडिंग डिसऑर्डर के मरीजों के लिए खतरा हो सकता है. अगर आपके पास रक्त थक्का की समस्या है, तो हल्दी का अधिक सेवन करने से बचें. वरना नुकसान होना तय है.

3. खुजली और चकत्ते
हल्दी को स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकि हद से ज्यादा सेवन त्वचा के लिए खतरनाक हो सकता है, दरअसल इसका ज्यादा इनटेक ब्लड सेल्स पर बुरा असर डालता है जिससे खुजली और चकत्ते की समस्या हो सकती है.

4. एलर्जी
कुछ लोग हल्दी के प्रति एलर्जिक हो सकते हैं, और इसका अधिक सेवन उनमें एलर्जिक रिएक्शंस को बढ़ा सकता है. बेहतर है कि ऐसे लोग हल्दी का इस्तेमाल करने से पहले ए्क्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news