Flavonoids: प्याज और सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद? रंगों से भी है इसका कनेक्शन
Advertisement

Flavonoids: प्याज और सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद? रंगों से भी है इसका कनेक्शन

Flavonoids Importance: फ्लेवोनॉयड्स हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसे हासिल करने के लिए आपको कई तरह के फल, सब्जियां और पेय पदार्थों का सेवन करना होगा. आइए जानते हैं कि ये सेहत के लिए इतने जरूरी क्यों हैं. 

Flavonoids: प्याज और सेब में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद? रंगों से भी है इसका कनेक्शन

Types Of Flavonoids: फ्लेवोनॉयड्स एक पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स का ग्रुप होता है जो पौधों में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये फलों, सब्जियों और फूलों के कलर को डिसाइड करते हैं. इसके जरिए हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है. आइए जानते हैं कि फ्लेवोनॉयड्स के मुख्य प्रकार कौन-कौन से हैं और किन चीजों को खाकर आप इसे हासिल कर सकते हैं.

फ्लेवोनॉयड्स के मुख्य प्रकार

1. क्वर्सेटिन (Quercetin)
प्याज, सेब, बेरी, और चाय में क्वर्सेटिन पाया जाता है, इसके जरिए शरीर को कई तरह के पोषण मिलते हैं, साथ ही ये मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

2. केटेकिंस (Catechin)
हरी चाय, चॉकलेट, और कई फलों में केटेकिंस पाए जाते हैं. ये हमारे दिल की सेहत से जुड़े होते हैं और कई तरह कैंसर के खिलाफ सुरक्षा देने में मदद कर सकते हैं.

3. एपिकैटेकिंस (Epicatechin)
चाय, चॉकलेट, और कुछ फलों में एपिकैटेकिंस पाए जाते हैं. केटेकिन्स की तरह ही इसके पोषणकारी प्रभाव होते हैं.

4. कैम्फेरॉल (Kaempferol)
केल, ब्रोकोली, चाय, और बेरी में कैम्फेरॉल पाया जाता है. पोषणकारी और मन को शांति दिलाने वाला तत्व है, जो कैंसर और सूजन से भी हमारा बचाव करता है

5. एंथोसियनिंस (Anthocyanidins)
एंथोसियनिंस उन लाल, नीले और बैंगनी रंगों की जिम्मेदारी संभालते हैं जो कई फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं, जैसे कि बेरीज, अंगूर, और लाल गोभी. इनमें पोषणकारी और शांतिपूर्ण प्रभाव होते हैं.

6. रूटिन (Rutin) 
नींबू, बुकवीट, और शतावर में रूटिन पाया जाता है. यह ब्लड वेस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है.

7. ल्यूटिन(Lutein) 
अजवाइन, मिर्च, गाजर और चमोमाइल चाय में ल्यूटिन पाया जाता है. इसमें सूजन और कैंसर के खिलाफ लड़ने की ताकत होती है, साथ ही ये तनाव भी दूर करता है. 

8. हेस्पेरिडिन (Hesperidin) 
सीताफल, खास तौर से इसके छिलके में हेस्पेरिडिन पाया जाता है. ये दिल की सेहत से जुड़ा होता है साथ ही सूजन से भी हमारा बचाव करता है.

9. आइसोफ्लेवोन्स (Isoflavones)
सोय प्रोडक्ट्स में आइसोफ्लेवोन्स पाए जाते हैं. ये फाइटोएस्ट्रोजन होते हैं और हार्मोनल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

10. फ्लेवोंस (Flavones)
अजवाइन, अजमोद, और अजमोद पानी में फ्लेवोंस पाए जाते हैं. ये शरीर को पोषण देते हैं और टेंशन को दूर भगाते हैं.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news