Low Testosterone: मर्दों को क्यों हो जाती है टेस्टोस्टेरोन की कमी? इन आदतों को बदलें वरना पिता बनना होगा मुश्किल
Advertisement

Low Testosterone: मर्दों को क्यों हो जाती है टेस्टोस्टेरोन की कमी? इन आदतों को बदलें वरना पिता बनना होगा मुश्किल

Male Fertility: पुरुषों की प्रजनन क्षमता सही रहे इसके लिए टेस्टोस्टेरोन लेवल का बेहतर होना बेहद जरूरी है, लेकिन लाइफस्टाइल की कुछ आदतें ऐसी है जिसके कारण इस हॉर्मोन की कमी हो जाती है. 

Low Testosterone: मर्दों को क्यों हो जाती है टेस्टोस्टेरोन की कमी? इन आदतों को बदलें वरना पिता बनना होगा मुश्किल

What Are The Main Causes Of Low Testosteron: भारतीय समाज में ज्यादातर पुरुषों की चाहत होती कि वो शादी के बाद पिता बने, लेकिन कई अंदरूनी कमजोरी की वजह से इस ख्वाहिश को पूरा करना मुश्किल हो जाता है. मौजूदा दौर में काफी मर्द लो टेस्टोस्टेरोन की परेशानी का सामना कर रहे हैं, लेकिन शर्मिंदगी की वजह से वो खुलकर बात करने से कतराते हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी वजह है जो पुरुषों के शरीर में इस हार्मोन की कमी कर देती है.

टेस्टोस्टेरोन की कमी की वजह

1. अनहेल्दी डाइट
जो पुरुष हेल्थ से ज्यादा टेस्ट को तरजीह देते हैं, वो अक्सर ऑयली और स्वीट फूड की तरफ भागते हैं, लेकिन सेहतमंद जिंदगी हेल्दी फूड्स के जरिए ही हासिल होगी. अगर डाइट सही न हो तो आपको लो टेस्टोस्टेरोन का सामना करना पड़ सकता है.

2. नींद की कमी
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट ये मानते हैं कि एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, परिवार की जिम्मेदारी और वर्क प्रेशर की वजह से भारतीय पुरुष सुकून की नींद हासिल नहीं कर पाते जिसके कारण टेस्टोस्टेरोन की कमी हो जाती है.

3. मोटापा
मोटापा खुद में तो कोई डिजीज नहीं है, लेकिन ये कई बीमारियों की जड़ जरूर है, इसकी वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और डायबिटीज जैसी बीमारियां तो होती ही है, साथ ही ये पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर काफी बुरा असर डालती है. इससे टेस्टोस्टेरोन की कमी हो जाती है.

 

4. अनहेल्दी लाइफस्टाल
हमने अक्सर सुना है कि जो लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल जीते हैं, उनमें बढ़ती उम्र का असर ज्यादा देखने को मिलता है, यानि उनमें बुढ़ापा वक्त से पहले आने लगता है, ये टेस्टोस्टेरोन की कमी का एक बड़ा कारण है, इसलिए समय से पहले बुढ़ापा न आने दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news