Beetroot Juice: Betalains से भरपूर चुकंदर के जूस से होगी आपकी सुबह की हेल्दी शुरुआत, जानिए इसे क्यों पिएं
Advertisement
trendingNow11891047

Beetroot Juice: Betalains से भरपूर चुकंदर के जूस से होगी आपकी सुबह की हेल्दी शुरुआत, जानिए इसे क्यों पिएं

Beetroot Juice: हम अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों से सुनते आए हैं कि अच्छी सेहत के लिए चुंकदर का सेवन जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं कि अगर आप रोजाना बीटरूट जूस पिएंगे तो क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

Beetroot Juice: Betalains से भरपूर चुकंदर के जूस से होगी आपकी सुबह की हेल्दी शुरुआत, जानिए इसे क्यों पिएं

Chukandar Ka Ras Peene Ke Fayde: चुकंदर एक बेहद पौष्टिक फूड है जिसे जमीन के अंदर उगाया जाता है, इसमें विटामिन (Vitamins), और मिनरल्स (Minerals) और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारी सेहत को बेहतर बनाने में अहम रोल अदा करते हैं. इसमें बीटालेंस (Betalains) भी मौजूद होते हैं जो बीमारियों को पास फटकने नगीं देते. आइए जानते हैं कि अगर आप हर सुबह चुकंदर का जूस पिएंगे तो सेहत को कौन-कौन से बड़े फायदे हो सकते हैं.

चुकंदर का जूस पीने के फायदे

1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
आपने अक्सर गौर किया होगा कि बदलते मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार का खतरा कहीं ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे में अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी तभी आप ऐसी वायरल डिजीज से बच पाएंगे. जो लोगो सुबह के वक्त एक ग्लास चुकंदर का जूस पीते हैं उनकी इम्यूनिटी जबरदस्त तरीक से बूस्ट होती है जिससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है क्यों इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं.

2. डाइजेशन होगा दुरुस्त
अगर आप अक्सर गैस, अपच, कब्ज, हर्टबर्न या एसिडिटी का सामना  कर रहे हैं तो ऐसे में चुंकदर का जूस आपके लिए दवा की तरह काम कर सकता है. डाइजेशन बेहतर होने पर वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है और साथ ही ये हमें कोलोन कैंसर (Colon Cancer) से भी बचा सकता है. 

3. ब्लड प्रेशर होगा कम
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो अपनी मॉर्निंग डाइट में चुकंदर का रस शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में नाइट्रिक ऑक्साइड (Nitric Oxide) पाया जाता है. इसके जरिए ब्लड वेसेल्स को चौड़ा किया जा सकता है जिससे बढ़ता हुआ ब्लड प्रेशर कम हो जाता है. हम जानते हैं कि हाइपरटेंशन दिल की बीमारियों का बड़ा कारण है, यान अगर आप नियमित तौर पर बीटरूट जूस पिएंगे तो हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.

4. स्किन के लिए फायदेमंद 
हम में काफी लोग स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं, ऐसे हाल में चुकंदर का जूस आपके लिए संकटमोचक साबित हो सकता है. दरअसल बीटरूट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी(Vitamin C), और एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) होते जो त्वचा की सेहत को बेहतर हो जाती है.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news