High BP के कारण बढ़ सकता है Heart Disease का खतरा, बचने के लिए पिएं ये 5 Fruit Juice
Advertisement
trendingNow11960081

High BP के कारण बढ़ सकता है Heart Disease का खतरा, बचने के लिए पिएं ये 5 Fruit Juice

Juice For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में दिन की शुरुआत जूस के साथ करें, इससे सेहत को काफी फायदा होगा.

High BP के कारण बढ़ सकता है Heart Disease का खतरा, बचने के लिए पिएं ये 5 Fruit Juice

High Blood Pressure​ Drinks: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन (High Blood Pressure) आजकल बहुत ही आम होता जा रहा है. इस समस्या के बढ़ने से दिल पर गहरा असर होने से हार्ट अटैक (Heart Attack) आने का खतरा रहता है. इसके साथ ही डायबिटीज (Diabetes) व किडनी (Kidney) से जुड़ी परेशानियां भी तेजी से बढ़ती है. हाई ब्लड प्रेशर के पीछे वर्क प्रेशर, खराब लाइफस्‍टाइल और खाने की गलत आदतें हो सकती हैं. ऐसे में इससे बचने के लिए डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने के साथ ताजे फलों (Fruits) का जूस (Juice) पी सकते हैं. तो चलिए ऐसे ही कुछ जूस के बारे में बताते हैं जिनमें से किसी एक को सुबह नाश्ते में पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने के साथ बीमारियों से बचाव होगा.

हाई ब्लड प्रेशर से बचने के लिए जूस

1. नारियल पानी

गुणों से भरपूर नारियल पानी (coconut water) का सेवन करने से बीमारियों के संक्रमण का खतरा कई गुणा कम होता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है. नारियल पानी में पोटेशियम की मात्रा अधिक होने से शरीर में सोडियम का असर कम करने में मदद मिलती हैं.
 

fallback

2. चुकंदर का जूस

चुकंदर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होते हैं. इसके सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ बीमारियों से बचाव रहता है. यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करने के साथ खून बढ़ाने व वजन कम करने में मदद करती है.

fallback

3. अनार का जूस

अनार में विटामिन, आयरन, फोलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं. इसके जूस का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है.
 

fallback

4. टमाटर का जूस 

टमाटर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे कच्चा खाने या रोजाना 1 गिलास जूस पीने से ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहने के साथ दिल की सेहत बरकरार रहती है.
 

fallback

5. गुड़हल के फूलों का जूस

एक रिसर्च के अनुसार, गुड़हल की चाय या जूस का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ दिल की सेहत बरकरार रहती है. इसमें मौजूद एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण हाई ब्लड की परेशानी को दूर कर शरीर को अन्य बीमारियों की चपेट में आने से भी बचाता है.

fallback

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news