Brain Stroke: इन बुरी आदतों से होता है ब्रेन स्ट्रोक, तुरंत बदलें लाइफस्टाइल, वरना जा सकती है जान
Advertisement
trendingNow11927264

Brain Stroke: इन बुरी आदतों से होता है ब्रेन स्ट्रोक, तुरंत बदलें लाइफस्टाइल, वरना जा सकती है जान

Brain Stroke Risk: ब्रेन स्ट्रोक के खतरों के बारे में हमे जानना बेहद जरूरी है, तभी हम अपनी सेहत के लिए सही कदम उठा पाएंगे. आइए जानते हैं कि आपको कौन-कौन सी आदतों को बदलना या छोड़ना होगा.

Brain Stroke: इन बुरी आदतों से होता है ब्रेन स्ट्रोक, तुरंत बदलें लाइफस्टाइल, वरना जा सकती है जान

Brain Stroke Risk Factors: ब्रेन स्ट्रोक एक खतरनाक मेडिकल कंडिशन है जो कई बार जिंदगी के लिए खतरा बन जाता है. इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार है हैं, लेकिन सबसे ज्यादा असर हमारी डेली लाइफस्टाइल के हैबिट्स की वजह से पड़ता है. दिल्ली के मशहूर न्यूरोसर्जन डॉ. गौरव बंसल (Dr. Gaurav Bansal) के मुताबित हमें कुछ बातों को लेकर जरूर अलर्ट रहना चाहिए. उन्होंने बताया कि जीवनशैली की कौन-कौन सी आदतें हैं जो ब्रेन स्ट्रोक को दावत देती हैं.

ब्रेन स्ट्रोक के बड़े कारण

1. स्मोकिंग (Smoking)
ब्रेन स्ट्रोक होने बड़े फैक्टर्स में से स्मोकिंग भी प्रमुख है, इससे ब्लड वेसेल्स नैरो और हार्ड हो जाती हैं, जिससे खून के थक्के जमने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए सिगरेट, बीड़ी, हुक्का और गांजे की आदत को जल्द छोड़ दें.

2. खराब डाइट (Poor Diet)

सेचुरेटेड और ट्रांस फैट, कोलेस्ट्रॉल और हाई सोडियम में डाइट मोटापा और ब्लड प्रेशर को बढ़ा देते हैं. दोनों स्ट्रोक के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं. फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर बैलेंस्ड डाइट इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

3. एक्सरसाइज की कमी (Lack of Exercise)
 गतिहीन जीवन शैली स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है. रेग्युलर फिजिकल एक्टिविटीज से हेल्दी वेट मेंटेन रहता है. इससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है जिससे कार्डियोवस्कुलर हेल्थ बेहतर हो जाता है, और ब्रेन स्ट्रोक का रिस्क भी घटने लगता है.

4. हद से ज्यादा शराब पीना (Excessive Alcohol Consumption)
जो लोग हद से ज्यादा शराब पीते हैं उनका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ जाता है और हार्ट बीट भी इर्रेग्युलर हो जाती है. इससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. इसलिए शराब की लत पर पूरी तरह लगाम लगा दें.

5. स्ट्रेस (Stress)
जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस हाई ब्लड प्रेशर की वजह बनता है जो स्ट्रोक का खतरे को बढ़ा देता है. इसलिए जहां तक हो सकते दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें.

6. मोटापा (Obesity)
अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से डायबिटीजऔर उच्च रक्तचाप जैसी स्थितियां पैदा हो सकती हैं, जिससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. सही आहार और व्यायाम के जरिए हेल्दी वेट मेंटेन किया जा सकता है.

7. नींद की कमी (Sleep Deprivation)
नींद की कमी शरीर की नेचुरल प्रॉसेस पर बुरा असर डाल सकती है और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकती है. एक हेल्दी एडल्ट को रोजाना  7-9 घंटे की सुकून भरी नींद जरूर लेनी चाहिए.

8. बीमारियों को इग्नोर करना (Ignoring Medical Conditions)
डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और एट्रियल फाइब्रिलेशन जैसी मेडिकल कंडीशन को स्ट्रोक से जुड़े खतरे के तौर पर देखा जाता है. इसे नजरअंदाज करने के बजाए रेग्युलर चेकअप कराते रहें.

9. दवाइयां न लेना (Ignoring Medication)
अगर ऊपर बताई गई किसी भी बीमारी या मेडिकल कंडीशन को दूर करने के लिए आप डॉक्टर की दी गई दवाइयां नहीम खाएंगे तो स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाएगा.

10. पानी न पीना (Not Staying Hydrated) 
डिहाइड्रेशन की वजह से खून में चिपचिपाहट बढ़ जाएगी जो ब्लड क्लॉट होने का कारण बन सकती है. अगर आप सही मात्रा में पानी पिएंगे तो ब्रेन स्ट्रोक का रिस्क घट जाएगा.

बदलें अपनी आदतें
स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थिति से जान भी जा सकती है. हालांकि कि जेनेटिक्स और बढ़ती हुई उम्र कुछ ऐसे कारण हैं जो हमारे कंट्रोल से बाहर हैं, लेकिन जीवनशैली से जुड़ी आदतों पर हम काबू पा सकते हैं. इसलिए अपनी डेली लाइफ में हेल्दी तरीके और फूड हैबिट्स को चुनें तभी आप ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news