Green Peas: सर्दियों में क्यों खानी चाहिए ताजी हरी मटर? प्रोटीन समेत मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे
Advertisement

Green Peas: सर्दियों में क्यों खानी चाहिए ताजी हरी मटर? प्रोटीन समेत मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

Hari Matar Khane Ke Fayde : हरी मटर का स्वाद भला किसे पसंद नहीं आता होगा, ज्यादातर डाइटीशियन इसे सर्दियों में खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे कुछ बेशुमार फायदे हो सकते हैं. 

Green Peas: सर्दियों में क्यों खानी चाहिए ताजी हरी मटर? प्रोटीन समेत मिलेंगे ये बेमिसाल फायदे

Benefits of Eating Green Peas In Winter: हरी मटर को आमतौर पर सर्दियों में उगाया जाता है, लेकिन फ्रोजेन और ड्राई फॉर्म में ये ये सालोंभर मिलता है. हालांकि फ्रोजन मटर को खाना सेहत के लिए उतना अच्छा नहीं माना जाता, इसलिए आपको ताजी हरी मटर ही खाने की सलाह दी जाती है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम विंटर सीजन नियमित तौर से ताजी हरी मटर खाएं तो सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

हरी मटर खाने के जबरदस्त फायदे

1. प्रोटीन का रिच सोर्स (Rich In Protein)
हरी मटर में प्लांट बेस्ट प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, अगर इसे रेग्युलरली खाएंगे तो हड्डियां और मांसपेशिया मजबूत हो जाएंगी, साथ ही मसल्स को रिपेयर करने में भी मदद मिलेगी. साथ बच्चों के शरीर के विकास के लिए भी ये काफी मददगार साबित हो सकता है

2. फाइबर से भरपूर (Rich In Fiber)
हरी मटर को फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है, इसे खाने से काफी देर तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं और धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है. जो लोग वेट लूज करने की चाहत रखते हैं उनके लिए ये परफेक्ट डाइट है.

3. डायबिटीज में असरदार (Diabetes Control)
हरी मटर में ग्लाइसिमिक इंडेक्स (Glycemic index) काफी कम होता है और ये ब्लड शुगर लेवल को रेग्युलेट करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये अचानक शुगर स्पाइक को भी रोकता है और फाइबर की मौजूदगी के कारण कार्बोहाइड्रेट के एब्जॉर्ब्शन में कमी लाता है. यही वजह है कि ग्रीन पीज डायबिटीज के मरीजों के लिए एक बेहतरीन डाइट है.

4. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद (Heart Health)
हरी मटर में कई ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो दिल की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, मसलन मैग्नीशियम (Magnesium), पोटैशियम (Potassium) और कैल्शियम (Calcium). ये सभी पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद करते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. साथ ही ये नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news