बेहद चमत्कारी है सुपारी, दांतों के दर्द से लेकर पेट की बीमारी तक को झट से करती है दूर
Advertisement

बेहद चमत्कारी है सुपारी, दांतों के दर्द से लेकर पेट की बीमारी तक को झट से करती है दूर

Benefits Of Betel Nut: अगर आंखें लाल हों तो इसमें भी सुपारी बहुत फायदेमंद है. सुपारी का इस्तेमाल घाव को सुखाने में भी किया जा सकता है. सुपारी के कई फायदे हैं.

सुपारी | फोटो साभार- Pexels

नई दिल्ली: सुपारी (Betel Nut) का नाम सुनते ही हमें पान या गुटखा की याद आती है. इसके अलावा सुपारी का इस्तेमाल पूजा-पाठ में भी किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुपारी का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. आयुर्वेद के अनुसार, सुपारी में औषधीय गुण (Medicinal Properties) होते हैं. सुपारी कई बीमारियों के इलाज और रोकथाम में काम आ सकती है. जानिए सुपारी के फायदे क्या-क्या हैं?

  1. पेट के कीड़ों को खत्म करती है सुपारी
  2. धीमी आंच पर पका कर खाएं सुपारी
  3. दस्त की समस्या को दूर करती है सुपारी

पेट की बीमारियों से सुपारी दिलाएगी छुटकारा

बता दें कि सुपारी पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सुपारी का काढ़ा बनाकर पीने से पेट में कीड़े नहीं होते हैं. इसके अलावा छाछ के साथ 1 से 4 ग्राम तक सुपारी खाने से आंत की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. अगर आपको दस्त आ रहे हैं तो 5 हरी सुपारी को धीमी आंच पर पका लें. इसके बाद सुपारी को काटकर खा लें. इससे दस्त की समस्या दूर हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- रात में नींद न आने की हो सकती हैं ये 4 वजहें, अगर आपको भी है शिकायत तो अपनाएं ये उपाय

दांतों के लिए फायदेमंद है सुपारी

जान लें कि सुपारी दांतों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. सुपारी के चूरन से दांतों की मालिश करने से दांतों से जुड़ी बीमारियां ठीक हो जाती हैं और दर्द भी ठीक हो जाता है.

उल्टी को रोकने में कारगर है सुपारी

इसके अलावा अगर आपको उल्टी आ रही है तो आप सुपारी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी के चूरन और सुपारी को चीनी में मिलाकर पिएं. इससे उल्टी नहीं आएगी.

सुपारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. जब भी आपको चोट लग जाए तो घाव को सुखाने के लिए उस पर सुपारी को पीसकर लगा लें, इससे घाव जल्दी सूख जाएगा.

ये भी पढ़ें- कमर और गर्दन के दर्द को बिल्‍कुल न करें इग्नोर, देते हैं इन बड़े खतरों का सिग्‍नल

आंखों का लालपन दूर करती है सुपारी

गौरतलब है कि सुपारी आंखों के लिए भी लाभकारी है. अगर आपकी आंखें लाल रहती हैं तो सुपारी आपके काम आ सकती है. सुपारी, अपांप्म और थोड़ा स्पटिक पीसकर मिला लें. फिर इसे नींबू के रस में घोल लें. इसके बाद इसे एक-एक बूंद आंखों में डाल लें जिससे लाल आंखें ठीक हो जाएंगी.

Trending news