Cinnamon Benefits: बेली फैट से लेकर दिल को हेल्दी रखने तक, सुबह खाली पेट दालचीनी खाने के 3 फायदे
Advertisement
trendingNow12064123

Cinnamon Benefits: बेली फैट से लेकर दिल को हेल्दी रखने तक, सुबह खाली पेट दालचीनी खाने के 3 फायदे

अगर आप किचन में मौजूद दालचीनी को बस मसाले के तौर पर इस्तेमाल करते हैं तो आज जान लें और भी फायदे. जी हां, दालचीनी के और भी उपयोग हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं.

Cinnamon Benefits: बेली फैट से लेकर दिल को हेल्दी रखने तक, सुबह खाली पेट दालचीनी खाने के 3 फायदे

हमारे किचन में मौजूद ऐसी कई चीजें होती हैं जो हमारे लिए कई रूपों में फायदेमंद होती हैं. इन्हीं में से एक है दालचीनी. दालचीनी का इस्तेमाल केवल खाने में मसाले के तौर पर ही नहीं बल्कि एक सेहतमंद नुस्खे के तौर पर भी किया जा सकता है. जी हां, और अगर आप दालचीनी को बस खड़े मसाले की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं तो हमारा आज का ये लेख आपके लिए खास है. आज हम आपको पेट की चर्बी से लेकर बैली फैट को कम करने तक, खाली पेट दालचीनी खाने के फायदे बताने वाले हैं. 

ब्लड शुगर के लिए कारगर

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. रोज खाली पेट पानी में दालचीनी पीने से ब्लड शुगर लेवल को कम किया जा सकता है. साथ ही दिल को हेल्दी बनाने के में भी फायदेमंद हो सकता है. 

हार्मोन को बैलेंस करता है

दालचीनी में औषधीय गुण होते हैं जो इसे और भी ज्यादा लाभकारी बनाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होती हैं. इसमें सिनामाल्डिहाइड नाम का एक नेचुरल केमिकल पाया जाता है, जो महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन को बढ़ाता है.

दिल के लिए फायदेमंद

दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद होती हैं, क्योंकि इसे खाली पेट खाने से हार्ट डिसीज का खतरा कम हो जाता है. शरीर में होने वाले दर्द के साथ-साथ दालचीनी हाई कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने, सांस से जुड़ी परेशानी और पीरियड्स लिए भी दालचीनी लाभकारी हो सकती है.

इन बातों का भी रखें ध्यान

कभी भी ज्यादा फायदे के लिए दालचीनी का जरूरत से अधिक सेवन न करें. एक छोटा चम्मच दालचीनी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती है, इससे ज्यादा न खाएं. इसे ज्यादा खाने से पेट में जलन जैसी समस्या का सामना करना पर सकता है, क्योंकि इस मसाले की तासीर गर्म होती है.

दालचीनी ज्यादा खाने के साइड इफेक्ट

अक्सर हम ज्यादा लाभ के लालच में दालचीनी का ज्यादा सेवन कर लेते हैं, जिसके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं. जैसे-
- खाने में ज्यादा दालचीनी खाने से पेट में जलन हो सकती है.
- इसका ज्यादा सेवन शरीर में एलर्जी पैदा कर सकते हैं.
- गर्भवती या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डॉक्टर की सलाह पर ही खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news